मध्य प्रदेश में फिर एक्टिव हुआ मानसून, भोपाल- इंदौर समेत 35 जिलों में झमाझम बारिश

मध्य प्रदेश में नए सिस्टम के एक्टिव होने से प्रदेश के पश्चिमी हिस्से भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर-चंबल संभाग का मौसम अचानक से बदल गया है। पिछले 24 घंटे में दो दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई है।

Publish: Aug 19, 2023, 04:56 PM IST

भोपाल। मानसून के नए सिस्टम से प्रदेश के 35 जिलों तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 9 दिन से प्रदेश के भोपाल, इंदौर सहित 16 जिलों में बारिश नहीं हो रही थी। लेकिन अब बारिश का सिलसिला कुछ दिन जारी रहेगा। 18 अगस्त से बारिश का दौर शुरु होकर 21 अगस्त तक चलेगा। भोपाल में अगले 2 दिन तक बारिश हो सकती है वहीं इंदौर में 24 घंटे तक बारिश हो सकती है।


सीनियर मौसम वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में लो प्रेशर एरिया डेवलप हो रहा है। इससे पूर्वी हवाएं मध्य प्रदेश में एक्टिव हो गई हैं। यह सिस्टम कुछ दिन मध्य प्रदेश में रहने के बाद छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा। इस वजह से पश्चिमी हिस्से उज्जैन, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर और चंबल संभाग में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।


मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के जबलपुर, छिंदवाड़ा,रीवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर और छतरपुर में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। जबकि, प्रदेश के भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, शहडोल, बुरहानपुर, देवास, शाजापुर, अशोक नगर, दतिया, उमरिया, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सागर टीकमगढ़ और निमाड़ी समेत 23 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।


बता दें अभी तक प्रदेश में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है। प्रदेश में हर साल के मुकाबले 8% कम बारिश हुई है। जिससे भोपाल, रायसेन, विदिशा, सिहार जिले के कई बांध पूरी तरह नहीं भर पाए हैं। हालांकि नए सिस्टम के बनने के बाद से अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे राजधानी सहित अन्य जिलों में स्थित बांध भर जाएंगे। वहीं जबलपुर, नर्मदापुरम में समान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है जिससे वहां के सभी बांध लवालव भर गए हैं।