कूनो नेशनल पार्क से बाहर भागी मादा चीता वीरा, ट्रैक करने में जुटी वन विभाग की टीम

मादा चीता की लोकेशन वीरपुर तहसील इलाके में रिहाईशी इलाकों के आसपास देखी जा रही है। सोमवार शाम यह चीता वीरपुर पुलिस थाने की बाउंड्री के ठीक पास में कोनदे नाले में देखी गई थी।

Updated: Jan 30, 2024, 01:25 PM IST

श्योपुर। मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क से मादा चीता वीरा बाहर निकल गई है। वीरा के वीरपुर तहसील में होने की लोकेशन मिली है। वन विभाग की टीम लगातार वीरा को सर्च कर रही है। बताया जा रहा है कि मादा चीता वीरपुर पुलिस थाने के पास भी कोंनदे नाले में देखी गई है। वन विभाग लगातार मादा चीता को ट्रेक कर रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मादा चीता वीरा दो दिनों से कूनो नेशनल पार्क से बाहर है। उसकी लोकेशन वीरपुर तहसील के पास रिहायसी बस्ती के पास देखी जा रही है। सोमवार को वह वीरपुर पुलिस थाने की बाउंड्रीवाल के पास कोनदे नाले के पास देखी गई। इसके बाद वीरा चक सीताराम गांव के पास श्यारदा पचांयत की सरपंच के घर के पीछे देखी गई है। जिसे देखने के लिए सरपंच के घर लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। वन विभाग का अमला भी चीते की लोकेशन को ट्रेस करते हुए वीरपुर के आसपास घूम रहा है। 

सोमवार शाम करीब 7 बजे चीता वीरा को चक सीताराम और हारकुई गांव के आसपास देखी गई। इस इलाके से कुछ ही किलोमीटर आगे से मुरैना जिले की सीमा शुरू हो जाती हैं। अगर चीता आगे बढ़ती हैं, तो मुरैना जिले की सीमा में प्रवेश कर जाएगी। वहां से कुछ ही किलोमीटर आगे चंबल नदी हैं, जहां से राजस्थान की भी सीमा लगी है। इस वजह से वन अमला चीते को लगातार ट्रैक करके उस पर निगरानी बनाए हुए हैं। ताकि, चीता अगर राजस्थान की सीमा की तरफ बढ़े, तो उसे ट्रेंकुलाइज करके वापस कूनो नेशनल पार्क लाया जा सके।