MP: नेता प्रतिपक्ष ने निर्वाचन आयोग को लिखा पत्र, सरकारी घोषणाओं पर रोक लगाने की मांग

कांग्रेस नेता गोविंद सिंह ने बीजेपी सरकार पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बाद सरकार किसी भी प्रकार की घोषणा नहीं कर सकती है।

Updated: Aug 21, 2023, 05:54 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब 100 दिन से भी कम समय बचा है। चुनाव को लेकर पक्ष- विपक्ष ने सियासी जोर आजमाइश तेज कर दी है। इसी बीच विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर प्रदेश में सरकारी घोषणाओं पर रोक लगाने की मांग की है।

नेता प्रतिपक्ष डॉ गोविंद सिंह ने चुनाव आयुक्त से प्रदेश की बीजेपी सरकार की घोषणाओं पर रोक लगाने की मांग की है। गोविंद सिंह ने कहा कि बीजेपी ने 39 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। इस समय किसी भी प्रकार की घोषणा करना सीधे-सीधे मतदाताओं को प्रलोभन दिए जाने की श्रेणी में आएगा। गोविंद सिंह ने इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करार दिया है। 

डॉ गोविंद सिंह ने निर्वाचन आयुक्त से अनुरोध किया है कि घोषणा नहीं किए जाने के संबंध में मध्य प्रदेश सरकार को चुनाव आयोग निर्देशित करें। जिससे प्रदेश में निष्पक्ष और पूर्ण पारदर्शिता के साथ चुनाव प्रक्रिया संपन्न हो सके। बता दें कि चुनाव से पहले शिवराज सरकार मतदाताओं को लुभाने के लिए एक के बाद एक घोषणाएं कर रही है। ऐसे में अब इन घोषणाओं को लेकर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए हैं।

इससे पहले कांग्रेस नेता डॉ गोविंद सिंह ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को पत्र लिखकर प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को पद से हटाने की मांग की थी। गोविंद सिंह ने शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली को पत्र लिखकर इकबाल सिंह बैंस की निष्पक्षता पर सवाल खड़े किए। उन्होंने निर्वाचन आयोग से मांग करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को तत्काल पद से हटाया जाए और उनके स्थान पर अन्य किसी अधिकारी को नियमित मुख्य सचिव के पद पर नियुक्ति हेतु प्रदेश सरकार को निर्देशित किया जाए।