विधानसभा स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव अस्वीकृत, नेता प्रतिपक्ष ने लगाया तानाशाही का आरोप

संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास नहीं आ सकता। मैं बीजेपी की ओर से प्रस्ताव कर रहा हूं कि इस अविश्वास प्रस्ताव को अस्वीकृत किया जाए।

Updated: Mar 21, 2023, 05:12 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा में आज स्पीकर गिरीश गौतम के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर जमकर हंगामा हुआ। लंच ब्रेक से पहले स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 27 मार्च की तारीख दी थी। हालांकि, संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा की आपत्ति के बाद अविश्वास प्रस्ताव को अस्वीकृत कर दिया गया। साथ ही सदन की कार्यवाही 6 दिन पहले ही खत्म कर दी गई।

मंगलवार को प्रश्नकाल के बाद नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का मुद्दा उठाया था। सदन में उन्होंने कहा कि कांग्रेस विधायकों ने स्पीकर के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव रखा था। 14 दिन के अंदर निर्णय किया जाना चाहिए। इसपर स्पीकर ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव 10.30 बजे के बाद आया। इस समय तक मैं सदन में आ चुका था। मैंने लिख दिया अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार योग्य नहीं है। फिर भी मैं 27 मार्च को चर्चा के लिए तैयार हूं।

यह भी पढ़ें: जी भाईसाहब जी: आदिवासी को सत्‍ता का साधन मानने वाले बीजेपी नेता संकट में नदारद

गिरीश गौतम द्वारा चर्चा के लिए तारीख देने पर संसदीय कार्यकमंत्री नरोत्तम मिश्रा आपत्ति जताते हुए कहा कि यह गलत परंपरा पड़ जाएगी। आपने सहृदयता दिखाते हुए चर्चा के लिए समय दिया, लेकिन यह नियम प्रकिया के तहत नहीं है, क्योंकि कभी भी विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव नहीं आता है, संकल्प लाया जाता है। पीडब्लूडी मंत्री गोपाल भार्गव ने भी तारीख देने पर आपत्ति जताते हुए कहा भावना में आकर हम नियमों को ताक पर न रखें। हमारा निवेदन है कि यह गलत नजीर न बने।

लंच ब्रेक के बाद सदन दोबारा शुरू होने पर नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास नहीं आ सकता। मैं बीजेपी की ओर से प्रस्ताव कर रहा हूं कि इस अविश्वास प्रस्ताव को अस्वीकृत किया जाए। विधानसभा अध्यक्ष ने बीजेपी के प्रस्ताव पर पक्ष और विपक्ष के सदस्यों से हां/न कराई और बीजेपी का प्रस्ताव स्वीकृत हो गया। इस दौरान कांग्रेस विधायक सदन से वॉकआउट कर गए। नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि हम 
तानाशाही तरीके से सदन समाप्त करने का षड्यंत्र रचा गया है।