2024 तक हर गरीब के पास होगी पक्की छत, सीएम शिवराज ने की घोषणा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख 29 हज़ार से अधिक हिताग्राहियों को बांटी राशि, कहा, गरीबों का भी है विकास पर अधिकार, हर गरीब को रहने के लिए ज़मीन और पक्की छत मुहैया कराना है हमारा लक्ष्य

Updated: Aug 28, 2021, 07:04 PM IST

2024 तक हर गरीब के पास होगी पक्की छत, सीएम शिवराज ने की घोषणा

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रदेश के हर गरीब को 2024 तक पक्की छत दिलाने की घोषणा की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने भूमिहीन लोगों को गुज़र बसर करने के लिए ज़मीन भी उपलब्ध कराने का वादा किया। मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हिताग्राहियों को राशि बांटे जाने के दौरान की। 

सीएम ने कहा है कि हमारा टारगेट है कि 2024 तक हर गरीब को पक्की छत उपलब्थ करा देंगे। और दूसरी चीज़, अगर ज़मीन ही नहीं है तो छत कहां से बनाओगे बताओ? छत के लिए तो ज़मीन का टुकड़ा चाहिए न। मुख्यमंत्री ने गरीबों का ज़िक्र करते हुए कहा कि जब वो इस दुनिया में पैदा हुआ है, तब इतना हक तो उसे है ही कि वह अपने बच्चों के साथ वह रह सके। सीएम ने कहा इसलिए जिनके पास ज़मीन का टुकड़ा है लेकिन पट्टा नहीं है, उन्हें पट्टा देकर हम ज़मीन का मालिक बनाएंगे। 

सीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मध्यप्रदेश के 1.15 करोड़ परिवारों के 4.90 करोड़ भाइयों और बहनों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मुफ्त राशन जी फ्री में राशन और राज्य सरकार द्वारा 1 रुपए प्रतिकिलो राशन दिया जा रहा है। सीएम शिवराज ने कहा कि गरीबों को भी जीने का हक है, मुस्कुराने का अधिकार है।यह धरती उनकी भी है, यह संसाधन उनके भी उनके हैं। जंगलों और खदानों पर सभी का हक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों भी विकास में पूरा हक दिया जाए। किसानों को भी विकास में पूरा हक दिया जाए और आज का कार्यक्रम इसी का प्रतीक है। सीएम ने खंडवा में आज प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रदेश के 1,29,292 हितग्राहियों के बैंक खातों में  627 करोड़ की राशि का वितरण और 50,000 नवीन आवासों का भूमिपूजन किया।