राज्य के 21 हजार कैदियों की मजदूरी में इज़ाफ़ा, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने की घोषणा

वहीं एनआईए द्वारा हिरासत में लिए गए दो आरोपियों को छोड़ दिया है, जांच एजेंसी ने आरोपियों को नोटिस देकर बेंगलुरु बुलाया है

Publish: Mar 12, 2023, 02:44 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों की मजदूरी में इज़ाफ़ा की घोषणा की गई है। राज्य के गृह एवं जेल मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को प्रदेश की जेलों में बंद 21 हजार कैदियों की मजदूरी में बढ़ोतरी का ऐलान किया। उसका लाभ आजीवन श्रम का कारावास काट रहे कैदी उठा पाएंगे। 

गृह मंत्री ने रविवार को ऐलान किया कि कुशल कैदियों की मजदूरी 120 रुपए से बढ़ाकर 154 रुपए जबकि अकुशल कैदियों की दैनिक मजदूरी 72 रुपए से बढ़ाकर 92 रुपए कर दी है। 

प्रदेश में इस समय 11 केंद्रीय जेल, 41 ज़िला जेल, 73 सब जेल वहीं 6 खुली जेल समेत कुल 130 जेल संचालित हैं। इन जेलों की क्षमता 29 हजार कैदियों को रखने की है। हालांकि इन जेलों में इस समय लगभग 48 हजार कैदियों को रखा गया है। 

बहरहाल सिवनी में कार्रवाई कर जांच एजेंसी एनआईए ने जिन दो आरोपियों को अपनी हिरासत में लिया था, उन्हें छोड़ दिया गया है। एनआईए अजीज और शोएब नामक आरोपियों को अपने साथ गिरफ्तार कर ले जा रही थी लेकिन उन्हें जबलपुर पहुंचते पहुंचते अपनी हिरासत से आज़ाद कर दिया गया। 

हालांकि एनआईए ने इन आरोपियों को नोटिस दिया है और बेंगलुरु बुलाया है। एनआईए इनके पास से जब्त की गई हार्ड डिस्क, कई सिमकार्ड, मेमोरी कार्ड समेत 26 आर्टिकल अपने साथ ले गई है।