जबलपुरः नागपंचमी के दिन दो दर्जन संपेरे गिरफ्तार, वन विभाग ने की कार्रवाई

सपेरे जंगलों के सांपों को पकड़ते हैं और फिर उन्हें कई दिनों तक भूखा प्यासा रखा जाता है। इतना ही नहीं सपेरे नागों के दांत तोड़कर जहर निकालते हैं। और फिर गांव- गांव जाकर प्रदर्शन किया जाता है। 

Updated: Aug 21, 2023, 06:25 PM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश के जबलपुर में नागपंचमी दिन वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां वन विभाग ने दो दर्जन से अधिक सपेरों को 50 से अधिक सांपों के साथ सोमवार को गिरफ्तार किया। 

बता दें कि नाग पंचमी के दिन नाग को देखने का प्रचलन है, इसलिए इस दिन सांपो को देखना और दूध पिलाना शुभ माना जाता है। फोरेस्ट विभाग में पदस्थ वनपाल गुलाब सिंह ने बताया कि नाग पंचमी के दिन जबलपुर शहर में दर्जनों सपेरे आते हैं और फिर नागों के साथ मोहल्ले- मोहल्ले जाकर प्रदर्शन करते हैं। वन विभाग की टीम आज सुबह से ही मुस्तेद थी लिहाजा आज कार्रवाई के दौरान जबलपुर रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, अधारताल रांझी सहित ग्रामीण क्षेत्रों में कार्रवाई की गई। इस दौरान एक दर्जन से अधिक सपेरों को पकड़ कर उनके पास से 50 से अधिक नाग जप्त किए। 

वनपाल के मुताबिक सपेरे जंगलों के सांपों को पकड़ते हैं और फिर उन्हें कई दिनों तक भूखा प्यासा रखा जाता है। इतना ही नहीं सपेरे नागों के दांत तोड़कर जहर निकालते हैं। और फिर गांव- गांव जाकर प्रदर्शन किया जाता है। वन विभाग ने आगे कहा कि आज कार्रवाई के दौरान अनेक दुर्लभ नागों को सपेरों के पास से पकड़ा गया है। अधिकतर नाग 5 फुट से लंबे थे, जिन्हें देखकर कोई भी डर सकता है । 


पूछताछ में सपेरों ने बताया कि यह उनका पुश्तैनी काम है और पीढ़ियों से चला आ रहा है। नागों को पकड़ने के बाद सपेरे उसके विश वाले दांत भी निकाल दिया करते थे जिससे कि किसी तरह का खतरा ना हो। वन विभाग की टीम अब सपेरों से पकड़े गए नागों को इलाज के लिए पहले वेटरनरी कॉलेज लेकर जाएगी और उसके बाद फिर उपचार के बाद उन्हें जंगल में छोड़ दिया जाएगा