MP में बिजली कर्मचारियों का प्रदेशव्यापी प्रदर्शन, आज गांधी प्रतिमा के सामने करेंगे उपवास और भजन

बिजली कर्मचारियों की यदि मांगें पूरी नहीं हुई तो वे 6 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे, आज गांधी जयंती के मैके पर उपवास के साथ शुरू करेंगे प्रदर्शन

Updated: Oct 02, 2023, 09:08 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले अब बिजली कर्मचारियों ने भी शिवराज सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। गांधी जयंती के मौके पर बिजली कर्मचारी प्रदेशभर में प्रदर्शन की शुरुआत करेंगे। आज वे राज्यभर में गांधी प्रतिमा के सामने उपवास और भजन-कीर्तन करेंगे। बिजली कर्मचारियों की यदि मांगें पूरी नहीं हुई तो वे 6 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

बिजली कंपनी के प्रमुख संगठन मध्य प्रदेश विद्युत मंडल अभियंता संघ, यूनाइटेड फोरम, पॉवर इंजीनियर्स एंव एम्पलाइज एसोसि‍एशन (PEEA) ने विद्युत क्षेत्र को बचाने एवं नियमित, संविदा, आउटसोर्स, पेंशनर्स के हितों की रक्षा के लिए संयुक्त रूप से लड़ने का निर्णय लिया है। इसके चलते हर जिले में जिला प्रभारी भी नियुक्त किए गए हैं। भोपाल में बिजली कर्मचारी सोमवार को गांधी प्रतिमा के सामने बिजली मुख्यालय गोविंदपुरा पर उपवास और भजन-कीर्तन करेंगे।

ये हैं मांगें

* ज्वाइंट वेंचर एवं टीबीसीबी वापस लें।
* पेंशन की सुनिश्चित व्यवस्था, कंपनी नियुक्त कर्मियों को पुरानी पेंशन, डीआर और चतुर्थ वेतनमान के आदेश जारी किए जाए।
* सातवें वेतनमान में 3 स्टार मैट्रिक्स विलोपित किया जाए।
* संविदा का नियमितिकरण एवं सुधार उपरांत वर्ष 2023 संविदा नीति लागू करें।
* आउटसोर्स की वेतनवृद्धि के साथ 20 लाख का दुर्घटना बीमा एवं 3 हजार रुपए जोखिम भत्ता दें।
* कर्मचारियों की वेतन विसंगति दूर कर मूल वेतन 25300/- से अधिक किया जाए। वर्ष 2018 के बाद के कनिष्ठ अभियंताओं की वेतन विसंगति दूर की जाए।
* उच्च शिक्षा प्राप्त कनिष्ठ अभियंताओं को सहायक अभियंता एवं कर्मचारियों को कनिष्ठ अभियंता की नियुक्ति हेतु नीति बनाई जाए। ट्रांसमिशन में आईटीआई कर्मचारियों को क्लास 4 की जगह क्लास 3 में रखा जाए।
* अन्य मांगें जैसे सभी वर्गों की वेतन विसंगतियां, अनुकंपा नियुक्ति में मध्यप्रदेश शासन अनुसार नीतियों में सुधार, कैसलेस मेडिक्लेम पॉलिसी, गृह जिले में स्थानांतरण, संगठनात्मक संरचना का पुनर्निरीक्षण एवं अन्य