खाली सिलेंडर के साथ मरीज को किया रेफर, रास्ते में हुई मौत 

युवक ने विषैला पदार्थ खा लिया था, मध्य प्रदेश के पन्ना की घटना।

Publish: Mar 03, 2023, 06:53 PM IST

पन्ना। मध्य प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था बदहाल दिखाई दे रही है। कभी किसी को अस्पताल से मरीज ले जाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिलता, तो वहीं सात साल के मासूम को ठेले पर अपने पिता को लाद कर अस्पताल पहुंचा पड़ता है। ताजा मामला पन्ना जिले में सामने आया है। यहां जिला प्रबंधन की लापरवाही के चलते एक युवक की मौत हो गई। 

दरअसल मामला गुरुवार का है। पन्ना के निवास चौराहे के शुभम यादव ने विषैले पदार्थ का सेवन कर लिया, जिसके बाद उसकी हालत बिगड़ती चली गई, परिजनों ने मौके पर प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया, मामला संगीन होता देख डॉक्टरों ने उसे रीवा मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया। बताया जा रहा है कि जिस दौरान युवक को रेफर किया, तब अस्पताल प्रशासन एंबुलेंस तक की सुविधा उपलब्ध न करा सका। 

परिजन युवक को निजी वाहन से रीवा मेडिकल कॉलेज लेकर जाने को तैयार हुए लेकिन उन्हें जो ऑक्सीजन सिलिंडर प्रदान किया गया उसमें नाम मात्र ही ऑक्सीजन था, जो पन्ना से 10 किलोमीटर दूर ही खत्म हो गया। इससे शुभम यादव की रास्ते में ही मौत हो गई। 

घटना से गुस्साए परिजनों ने जिला चिकित्सालय पन्ना में जमकर हंगामा किया। युवक की मौत पर नेशनल हाईवे पर चक्काजाम किया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प भी हुई।

प्रदर्शनकारी नेशनल हाईवे 39 पर पहुंच गए। वहां खाली ऑक्सीजन सिलेंडर रखकर सैकड़ों लोगों ने चक्काजाम कर दिया। देखते ही देखते सतना और छतरपुर मार्ग से आने जाने वाले वाहनों के पहिए थम गए। प्रदर्शनकारी ड्यूटी डॉक्टर को हटाने और एफआईआर की मांग कर रहे थे।

सूचना पर पहुंचे एएसपी आरती सिंह, पन्ना कोतवाली निरीक्षक ने लोगों को शांत कराया। एएसपी ने कलेक्टर द्वारा टीम गठित किए जाने की बात कही है।