रामलीला में हनुमान का किरदार निभा रहे शख्स की हार्टअटैक से मौत, लोग एक्टिंग समझ तालियां बजाते रहे

हरियाणा के भिवानी में हनुमान का रोल निभा रहे कलाकार की मंच पर ही हार्टअटैक की वजह से मौत हो गई और लोग उसे एक्टिंग समझ तालियां बजाते रहे।

Updated: Jan 23, 2024, 12:26 PM IST

भिवानी। देशभर में पिछले कुछ वर्षों में हार्ट अटैक के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई है। स्थिति यह है कि पूर्णत: स्वस्थ लोग भी हार्ट अटैक की चपेट में आकर जिंदगी गंवा दे रहे हैं। हरियाणा के भिवानी से इसी तरह का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जिसमें हनुमान का रोल निभा रहे कलाकार की मंच पर ही हार्टअटैक की वजह से मौत हो गई और लोग उसे एक्टिंग समझ तालियां बजाते रहे।

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के अवसर भिवानी शहर में रामलीला का आयोजन किया गया था। रामलीला मंचन के दौरान हनुमान की भूमिका एमसी कालोनी निवासी हरीश निभा रहे थे। 62 वर्षीय हरीश अभिनय के दौरान राम का किरदार निभा रहे युवक के चरणों में गिर जाते हैं। इसपर राम का डायलॉग आता है "उठो हनुमान"। लेकिन हनुमान नहीं उठते हैं।

तालियों की गड़गड़ाहट के बीच मंच संचालक कहता है कि राम की भक्ति में हनुमान इस कदर लीन हैं कि राम के चरणों से नहीं उठ रहे। हालांकि, तबतक हनुमान का किरदार निभा रहे शख्स की मौत हो चुकी थी। हरीश 25 वर्षों से न्यू बासुकीनाथ रामलीला कमेटी भिवानी में हनुमान का किरदार निभाते आ रहे थे। वे बिजली विभाग में जेई के पद से सेवानिवृत्ति के बाद भी रामलीला मंचन से अनवरत जुड़े हुए थे।

रामलीला में लक्ष्मण बनने वाले सुरेश सैनी ने बताया कि हरीश अभिनय के दौरान प्रभु श्रीराम में मग्न हो जाते थे। सोमवार को भी रामलीला कमेटी कलाकारों ने ये आयोजन किया तो वह बहुत उत्साहित थे। जब मंच पर उन्होंने अभिनय शुरू किया तो वे पूरी तरह से प्रभु भक्ति में डूब गए। जब उन्होंने अयोध्या वापसी के बाद प्रभु श्री चरणों में नमन किया तो हर कोई यही सोच रहा था कि वे भावुक हो गए हैं, इसलिए काफी देर से नहीं उठे। जब साथी कलाकारों ने उन्हें उठाने का प्रयास किया तो वे बेसुध हो चुके थे। उनकी प्रभु भक्ति ने काफी देर तक उपस्थित भक्तों को असमंजस में डाले रखी लेकिन बाद में कलाकार साथी उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे तो पता चला कि वे इस दुनिया से अलविदा कह चुके हैं।