MP में जारी रहेगा गरज-चमक के साथ बारिश का दौर, ग्वालियर-चंबल में ओलावृष्टि की संभावना

भोपाल में अगले 5 मई तक गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है। यहां 40 से 50KM प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

Updated: May 02, 2023, 10:53 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से गरज-चमक के साथ बारिश का दौर जारी है। राज्य में मंगलवार को भी बारिश, ओलावृष्टि और आंधी चलने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के 21 जिलों में बारिश की संभावना है। ग्वालियर-चंबल समेत कई हिस्सों में ओलावृष्टि और तेज आंधी चलने की भी संभावना है। 5 मई तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ राजगढ़, खंडवा, खरगोन, नर्मदापुरम, निवाड़ी, बड़वानी, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, टीकमगढ़, दमोह, छतरपुर और मंदसौर में ओलावृष्टि होने की संभावना है। वहीं, भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम, चंबल, उज्जैन, ग्वालियर, सागर, रीवा, जबलपुर और शहडोल संभाग में कहीं तेज तो कहीं बूंदाबांदी हो सकती है। यहां 40 से 50KM प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी भी चल सकती है।

यह भी पढ़ें: CG के बाद अब MP में लग सकता है भाजपा को बड़ा झटका, पूर्व सीएम के बेटे थामेंगे कांग्रेस का दामन

भोपाल में अगले 5 मई तक गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है। सोमवार को शहर में हल्की बारिश हुई। हालांकि, मंगलवार और बुधवार को भारी बारिश होने का अनुमान है। बारिश के कारण तापमान में भी काफी गिरावट आई है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक ग्वालियर में 22 साल बाद 30 अप्रैल को दिन का सबसे कम तापमान दर्ज हुआ है। ग्वालियर में 30 अप्रैल को दिन का अधिकतम तापमान 29 डिग्री दर्ज हुआ है। जो सामान्य से 13 डिग्री कम रहा। वहीं, रात का न्यूनतम तापमान भी 19 डिग्री दर्ज हुआ है, जो सामान्य से लगभग 7 डिग्री नीचे रहा।

मौसम विभाग का कहना है कि मार्च-अप्रैल में सामान्य से 310 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। मार्च-अप्रैल में करीब 11 मिलीमीटर बारिश होती है लेकिन इस साल 45 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।पाकिस्तान में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के मौसम में यह बदलाव आया है। मौसम विभाग ने ओलावृष्टि होने और बिजली गिरने को लेकर एडवाइजरी जारी कर लोगों को सलाह दी है कि वे बिजली चमकने और ओलावृष्टि के दौरान घर के अंदर रहे, खिड़कियों और दरवाजे बंद करें। संभव हो तो यात्रा से बचें।