राज्यसभा में उठा अधीर रंजन के सस्पेंशन का मुद्दा, खड़गे बोले- इतनी सी बात पर सस्पेंड कौन करता है

राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कहा कि नीरव मोदी का नाम लेने पर आपने हमारे नेता को सस्पेंड कर दिया, इतनी सी बात पर सस्पेंड कौन करता है?

Updated: Aug 11, 2023, 01:11 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस के नेता सदन अधीर रंजन चौधरी के सस्पेंशन का मामला राज्यसभा में भी उठा। राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कहा कि नीरव मोदी का नाम लेने पर आपने हमारे नेता को सस्पेंड कर दिया गया, इतनी सी बात पर सस्पेंड कौन करता है?

राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, सदन में बहस के दौरान अगर कोई सदस्य असंसदीय शब्दों का इस्तेमाल करता है तो उसको वहीं पर टोकना चाहिए। उसके शब्दों को लेकर आपत्ति भी जताई जा सकती है लेकिन आपने लोकसभा में हमारे नेता को सस्पेंड कर दिया। नीरव का मतलब होता है शांत लेकिन आपने उनको इतनी सी बात पर सस्पेंड कर दिया गया।

खड़गे ने आगे कहा, 'हम तो इसमें विश्वास रखते हैं कि कल करने का है तो आज करो। आज करने का है तो अभी करो। पल में प्रलय होगा फिर करोगे कब। सर डिबेट में छोटी-मोटी बात होती रहती हैं। जब एक-दूसरे के विषय में कहते हैं, अगर वह अनपार्लियामेंट्री हैं, किसी को दुखी करता है तो उस आप कह सकते हैं कि ये अनपार्लियामेंट्री है। ये ठीक नहीं है।'

बता दें कि मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है। लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होने के 2 मिनट बाद ही हंगामे के चलते स्थगित हो गई। उधर, राज्यसभा में लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी के सस्पेंशन का मुद्दा उठा। इस बीच विपक्षी गठबंधन INDIA के सासंदों ने लोकसभा की कार्यवाही का बहिष्कार करने का फैसला लिया। विपक्षी सांसद संसद में डॉ अंबेडकर की प्रतिमा तक मार्च करेंगे।