बढ़ गए अमूल दूध के दाम, तीन रुपए महंगा हुआ फुल क्रीम दूध

अमूल गोल्ड का एक लीटर का दूध अब 54 के बजाय 57 रुपए में मिलेगा, यह तीन फरवरी से लागू हो गया है

Updated: Feb 03, 2023, 04:21 AM IST

Photo Courtesy: News Nation
Photo Courtesy: News Nation

नई दिल्ली। फ़रवरी महीने की शुरुआत में ही आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने लगी है। शुक्रवार से अमूल दूध की कीमतें बढ़ गई हैं। अमूल ने अपने फुल क्रीम दूध को तीन रुपए प्रति लीटर महंगा कर दिया है। जबकि मदर डेयरी ने भी अपने उत्पादों के दाम बढ़ा दिए हैं। 

बजट पेश होने के दो दिनों के भीतर अमूल ने अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। नए दर तीन फरवरी से लागू हो गए हैं। अमूल ने आधे लीटर के दूध एक रुपए जबकि भैंस के दूध को पांच रुपए प्रति लीटर महंगा कर दिया है। इससे पहले पिछले साल अक्टूबर महीने में अमूल ने अपने उत्पाद के दाम बढ़ाए थे।

अमूल ताज़ा का आधा लीटर का पैकेट पहले 26 रुपए में मिला करता था जोकि अब 27 रुपए में मिला करेगा। वहीं अमूल के फुल क्रीम दूध के एक लीटर के पैकेट की कीमत पहले 54 रुपए थी जोकि अब 57 रुपए हो गई है। 

इसके साथ ही अमूल ने भैंस के दूध यानी कि अपने बफैलो मिल्क के पैकेट की कीमत भी बढ़ाई है। पहले एक लीटर का पैकेट 65 रुपए में मिला करता था जबकि अब लोगों को एक लीटर के पैकेट के लिए अपनी जेब से 70 रुपए चुकाने होंगे। 

कांग्रेस पार्टी ने इस बढ़ोतरी को लेकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी के चुनावी वादे अच्छे दिन का ज़िक्र करते हुए कहा है कि पिछले एक साल में अमूल दूध के दामों में प्रति लीटर आठ रुपए की बढ़ोतरी की गई है। कांग्रेस पार्टी ने बताया कि फरवरी 2022 में अमूल के एक लीटर का पैकेट 58 रुपए में मिला करता था जोकि अब 66 रुपए में मिल रहा है।