बिहार कैबिनेट विस्तार: गृह और वित्त विभाग जेडीयू के पास, तेजप्रताप का स्वास्थ्य विभाग अब तेजस्वी संभालेंगे

नई सरकार में कई मंत्रियों के विभाग बदल दिए गए हैं, तेजप्रताप यादव को भी इस बार नया मंत्रालय मिला है, शिक्षा विभाग नई सरकार में राजद के जिम्मे है, जेडीयू कोटे के कई मंत्रियों के विभाग पहले की तरह ही हैं

Updated: Aug 16, 2022, 10:42 AM IST

पटना। बिहार की नीतीश सरकार के मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया है। मंगलवार को शपथ ग्रहण समारोह के कुछ ही देर बाद मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया गया। इसमें सबसे चौंकाने वाला विभाग लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव का मिला। तेजप्रताप को इस सरकार में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग से संतोष करना पड़ा है जो उतना महत्वपूर्ण नहीं माना जाता है। यह एक तरह से तेजप्रताप का डिमोशन माना जा रहा है।

दरअसल, इससे पहले जब जेडीयू और आरजेडी गठबंधन की सरकार बनी थी तब उनके पास स्वास्थ्य विभाग था जो काफी अहम विभाग समझा जाता है। लेकिन इस बार तेजप्रतप को स्वास्थ्य मंत्री बनने का मौका नहीं मिला। यह विभाग कितना महत्वपूर्ण है ये इस बात से ही समझा जा सकता है कि इस बार यह विभाग तेजस्वी यादव ने खुद अपने पास संभाल रखा है। स्वास्थ्य के अलावा तेजस्वी को पथ निर्माण, नगर विकास और ग्रामीण कार्य का भी जिम्मा मिला है। 

सीएम नीतीश कुमार के पास पांच विभाग हैं जिनमें गृह, सामान्य प्रशासन, मंत्रिमंडल सचिवालय, निगरानी और निर्वाचन प्रमुख हैं। इसके अलावे वो विभाग भी सीएम के पास होंगे जिनका अभी बंटवारा नहीं हुआ है। राज्य के सभी आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग की जिम्मेदारी सीएम नीतीश कुमार पर होगी।

बता दें कि आज मंत्री बनने वाले विधायकों में RJD के 16, JDU से 11, कांग्रेस से 2, हम से एक और एक निर्दलीय शामिल है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कैबिनेट में OBC और EBCs के 17, उच्च जाति के 6 , SC के 5 और मुस्लिम सुमदाय से 5 सदस्य मंत्री बनाए गए हैं। मंत्रीमंडल में जातीय संतुलन भी बनाए रखने की भरपूर कोशिश हुई है।

राष्ट्रीय जनता दल ने 7 यादवों को मंत्री बनाया है. इसके अलावे राजद कोटे से मुस्लिम -3 ( 1- EBC, 1- OBC, 1 others), अतिपिछड़ा- 2, अनुसूचित जाति- 2, कुशवाहा - 1, भूमिहार- 1, राजपूत- 1 औऱ वैश्य-1 हैं. जदयु (JDU) की तरफ से कुर्मी- 2, यादव - 1, मुस्लिम - 1, अतिपिछड़ा- 2, अनुसूचित जाति- 2, कुशवाहा - 1, भूमिहार- 1, ब्राह्मण- 1, राजपूत- 1 मंत्री बनाए गए हैं। वहीं कांग्रेस ने एक मुस्लिम और एक अनुसूचित जाति को मंत्री बनाया है। HAM की तरफ से एक अनुसूचित जाति को मंत्री बनाया गया है जबकि एक निर्दलीय जो कि राजपूत हैं उनको भी मंत्री बनाया गया है।