बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक, MP-CG की कुछ सीटों पर जल्द हो सकती है उम्मीदवारों की घोषणा

बीजेपी को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में देर से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से सियासी नुकसान हुआ था। अब भाजपा नहीं चाहती कि वह इस गलती को दोहराय।

Updated: Aug 17, 2023, 08:53 AM IST

नई दिल्ली। इस साल के अंत में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं। भाजपा इनमें से सिर्फ मध्य प्रदेश में ही सत्ता में है। विधानसभा चुनाव को लेकर बुधवार देर रात बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। इस बैठक में तय हुआ कि पार्टी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की कुछ सीटों पर जल्द ही उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी।

दरअसल, बीजेपी को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में देर से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से सियासी नुकसान हुआ था। अब भाजपा नहीं चाहती कि वह इस गलती को दोहराय। यही वजह है कि मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा पहले हो सकती है।

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर चार कैटेगरी यानि A,B,C,D कैटगरी में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा सीटों को बांटा गया है।।केंद्रीय चुनाव समिति में छत्तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश की B,C,D कैटेगरी की सीटों पर विस्तार से चर्चा हुई। छत्तीसगढ़ में B और C कैटेगरी की 22 सीटों और D कैटेगरी की 5 सीटों पर चुनावी रणनीति के बाबत चर्चा हुई।

इस आधार पर बनाई कैटेगरी

A कैटेगरी की सीटों पर बीजेपी मजबूत स्थिति में है, यानि यहां से जीत मिलती रही। 
B कैटगरी के तहत जहां इक्का-दुक्का बार ही बीजेपी हारी हो। 
C कैटेगरी का मतलब जहां से लगातार दो बार से बीजेपी हार रही हो।
D कैटेगरी की सीटों पर बीजेपी ने कभी जीत ही हासिल न की हो।

रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनाव समिति की बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संगठन मंत्री बीएल संतोष, अमित शाह और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ मुलाकात लगभग घंटे भर चली। इस दौरान दोनों राज्यों की रणनीति को लेकर चर्चा हुई। बता दें कि अभी मध्‍य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होने में काफी समय है। इससे पहले ही बीजेपी के इस बैठक का होना काफी अहम माना जा रहा है।