कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 1984 दंगा मामले में CBI ने दायर की चार्जशीट

सिख विरोधी दंगों को लेकर सीबीआई अधिकारियों का कहना है पूरे मामले में उनके पास नए सबूत हैं और इन्हीं सबूतों के आधार पर जगदीश टाइटलर के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई है।

Updated: May 20, 2023, 02:22 PM IST

नई दिल्ली। 78 वर्षीय कांग्रेस नेता जगदीश टाइटलर की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है। सीबीआई 1984 दंगों के मामले में टाइटलर के खिलाफ चार्जशीट दायर कर दी है। सिख विरोधी दंगों को लेकर सीबीआई अधिकारियों का कहना है पूरे मामले में उनके पास नए सबूत हैं और इन्हीं सबूतों के आधार पर जगदीश टाइटलर के खिलाफ चार्जशीट दायर की गई है।

CBI का आरोप है कि जगदीश टाइटलर ने इंदिरा गांधी की हत्या को लेकर गुस्साई भीड़ को भड़काया, दंगे भड़काए। इसी भीड़ ने दिल्‍ली के पुल बंगश गुरुद्वारे में आग लगाई, जिसमें तीन सिख जलकर मर गए थे। जगदीश टाइटलर के खिलाफ सेक्शन 147, 148, 149, 153(a), 188 आईपीसी और 109, 302, 295 और 436 सहित कई धाराओं में चार्जशीट दाखिल की गई है।

इससे पहले जगदीश टाइटलर का वॉयस सैंपल सीबीआई की सीएफएसएल लैब में लिया गया था। तब सीबीआई अधिकारियों ने बताया था कि एजेंसी को 39 साल पुराने सिख विरोधी दंगों के मामले में नए सबूत मिले हैं। इसके बाद टाइटलर की आवाज का नमूना लेने की जरूरत पड़ी है।

बता दें कि साल 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की उनके सिख अंगरक्षकों द्वारा हत्या किए जाने के बाद देशभर के लोगों में भयंकर गुस्सा था। सिखों के विरुद्ध राजधानी दिल्ली में दंगे शुरू हो गए। सिख समुदाय के कई निर्दोष लोग इन हिंसक हमलों में मारे गए थे।