शरद पवार गुट को चुनाव आयोग से मिला नया नाम, चुनाव चिन्ह को लेकर अभी फैसला बाकी

चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट को आज शाम 4 बजे तक तीन नाम भेजने की समय सीमा दी थी। गुट तय समय तक तीन नाम देने में असफल रहता तो उसके सदस्यों को निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़ता।

Updated: Feb 07, 2024, 07:22 PM IST

मुंबई। केंद्रीय चुनाव आयोग ने एनसीपी शरद गुट के लिए पार्टी के नए नाम का ऐलान कर दिया है। इस पार्टी का नाम NCP शरदचंद्र पवार होगा। शरद पवार गुट ने बुधवार को इलेक्शन कमीशन को पार्टी के लिए तीन नए नाम भेजे थे। पहला नाम नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी एस, दूसरा नाम नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी शरद पवार और तीसरा नाम नेशनल कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार था। चुनाव आयोग ने तीसरे नाम को फाइनल किया है।

दरअसल, इलेक्शन कमीशन ने 6 फरवरी को महाराष्ट्र सरकार में शामिल अजित पवार गुट को असली NCP बताया था। कमीशन ने 6 महीने तक चली 10 सुनवाई के बाद पार्टी का नाम NCP और चुनाव चिह्न घड़ी अजित गुट को दे दिया था। EC ने कहा था कि विधायकों की संख्या के बहुमत ने अजित गुट को NCP का नाम और चुनाव चिह्न हासिल करने में मदद की।

चुनाव आयोग ने शरद पवार गुट को आज शाम 4 बजे तक तीन नाम भेजने की समय सीमा दी थी। गुट तय समय तक तीन नाम देने में असफल रहता तो उसके सदस्यों को निर्दलीय चुनाव लड़ना पड़ता। अब पार्टी नेशनल कांग्रेस पार्टी शरदचंद्र पवार नाम से राज्यसभा चुनाव में उतरेगी। हालांकि, शरद पवार गुट के सियासी दल के लिए चुनाव चिह्न पर अभी फैसला नहीं हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुट ने चुनाव चिह्न के तौर पर 'बरगद के पेड़' या 'उगते सूरज' का सुझाव दिया है।

शरद पवार गुट ने चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की बात कही है। अभी तक गुट की ओर से कोर्ट में कोई अर्जी नहीं दी गई है। लेकिन उससे पहले ही असली एनसीपी यानी अजित पवार गुट ने कोर्ट में कैविएट दाखिल कर दिया है। कैविएट में अजित पवार ने कोर्ट से अपील की है कि कोई भी फैसला देने से पहले उनका पक्ष भी सुना जाए।