गुजरात से संचालित फर्जी कॉल सेंटरों पर CBI की छापेमारी, 2 करोड़ 20 लाख कैश बरामद

CBI अधिकारियों ने बताया कि इस क्राइम मॉड्यूल के तहत ई-संपर्क सॉफ्टटेक कंपनी खुद को अमेरिकी सरकारी एजेंसी बताती थी और अमेरिकी लोगों से ठगी करती थी।

Updated: Nov 23, 2023, 07:25 PM IST

अहमदाबाद। सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) ने बुधवार को दिल्ली-NCR और गुजरात से संचालित फर्जी कॉल सेंटरों पर छापेमारी की। इन राज्यों के 24 ठिकानों पर तालाशी करके एक साइबर क्राइम मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। छापे के दौरान CBI ने 2 करोड़ 20 लाख कैश बरामद किया गया है।

CBI के अधिकारी ने बताया कि दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा और गुजरात में जांच के दौरान इस साइबर क्राइम मॉड्यूल से जुड़े डिजिटल एविडेंस, क्रिप्टोकरेंसी, प्रॉपर्टी से जुड़े दस्तावेजों के साथ कैश मिला है। ये मामला विदेशी नागरिकों से ठगी करने से जुड़ा हुआ है।

इस क्राइम मॉड्यूल के तहत ई-संपर्क सॉफ्टटेक कंपनी खुद को अमेरिकी सरकारी एजेंसी बताती थी और अमेरिकी लोगों से ठगी करती थी। इस मामले में CBI ने कंपनी के निदेशक गौरव गुप्ता और सुशील सचदेवा के खिलाफ ठगी का केस दर्ज किया है।

अधिकारी ने बताया कि 7 जुलाई 2022 को ठगी का एक मामला दर्ज किया गया था। इसमें भारत में कई कॉल सेंटरों ने अमेरिकी नागरिकों को निशाना बनाकर लाखों की धोखाधड़ी की। इसके लिए आरोपियों ने गुजरात की VOIP कंपनी की मदद से अमेरिकन लोगों को रोबो और ऑडियो कॉल कर पैसे मांगे।