नीति आयोग की बैठक में शामिल नहीं हुए आठ राज्यों के मुख्यमंत्री, बीजेपी ने बताया गैर जिम्मेदाराना

PM नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की आठवीं बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में देश के कई राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल नहीं हुए।

Updated: May 27, 2023, 07:57 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की आठवीं बैठक की अध्यक्षता की  ‘विकसित भारत @ 2047: टीम इंडिया की भूमिका’ पर आधारित यह बैठक दिल्ली के प्रगति मैदान में नए कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई थी। खास बात ये है कि देश के आठ राज्यों के मुख्यमंत्री इस बैठक में शामिल नहीं हुए। भाजपा ने उन्हें गैर-जिम्मेदाराना करार दिया है।

जानकारी के मुताबिक दो मुख्यमंत्रियों, (दिल्ली के सीएम केजरीवाल और पंजाब के सीएम भगवंत मान) ने बहिष्कार का ऐलान पहले ही कर दिया था। जबकि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन बैठक में क्यों शामिल नहीं हुए इसकी वजह साफ नहीं है। वहीं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए बैठक से दूरी बना ली।

यह भी पढ़ें: 9 साल 9 सवाल: चुप्पी तोड़िए मोदी जी, सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने भोपाल में आकर केंद्र सरकार से पूछे 9 सवाल

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आयोजित नीति आयोग की बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी शामिल नहीं हुईं। यहां तक कि बंगाल का कोई प्रतिनिधि भी नहीं पहुंचा। दरअसल, सीएम ममता ने राज्य के वित्त मंत्री और मुख्य सचिव को भेजने के प्रस्ताव भेजा था। हालांकि, राज्य के अनुरोध को केंद्र ने ठुकरा दिया था, जिसमें जोर देकर कहा गया था कि ममता बनर्जी इस कार्यक्रम में शामिल हो सकती हैं। ऐसे में ममता बनर्जी स्थानीय व्यस्तता की बात कह कर शामिल नहीं हुईं।

वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने पूर्व प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हुए बैठक में उपस्थित होने में असमर्थता व्यक्त की। साथ ही कहा कि मोदी सरकार को उनकी भी सुननी पड़ेगी। भारत राष्ट्र समिति (BRS) के अध्यक्ष और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर भी बैठक में शामिल हुए, उनकी शनिवार को हैदराबाद में दिल्ली के सीएम केजरीवाल के साथ बैठक थी। बैठक में पंजाब के सीएम भगवंत मान भी मौजूद थे यानी दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री केन्द्र के अध्यादेश के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने के अभियान पर फिलहाल हैदराबाद में है।

बीजेपी ने नीति आयोग संचालन परिषद की बैठक का बहिष्कार करने वाले मुख्यमंत्रियों की तीखी आलोचना की है। बीजेपी ने सभी मुख्यमंत्रियों के फैसले को 'जन-विरोधी' और 'गैर जिम्मेदाराना' बताया। पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि नीति आयोग देश के विकास के लिए लक्ष्य तय करने, नीतिगत रूपरेखा और रोडमैप तैयार करने के लिए एक महत्वपूर्ण संस्था है। आपको मोदी का विरोध करने के लिए और अवसर मिलेंगे, लेकिन आप अपने राज्य के लोगों को नुकसान क्यों पहुंचा रहे है?