दावा किया बनाए हैं AIIMS कई सारे, सच्च है कि डॉक्टर की कमी से जूझ रहे एम्स हमारे: मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि मोदी जी, कोरोना महामारी में उदासीनता से लेकर, आयुष्मान भारत में घपलेबाजी तक, आपकी सरकार ने देश के स्वास्थ्य सिस्टम को बीमार बनाया है। जनता जाग चुकी है, आपका छल-कपट पहचान चुकी है।

Updated: Aug 13, 2023, 05:00 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान बनाए गए एम्स का ढिंढोरा पीटते रहते हैं। इनमें से कई जानकरियां गलत साबित हुई हैं। हाल ही में उन्होंने बिहार के दरभंगा में AIIMS खोलने का दावा किया जो बाद में गलत दावा निकला। इसी मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है।

कांग्रेस अध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, “लूट और जुमलों ने देश को किया अस्वस्थ, मोदी जी के हर शब्द में केवल झूठ ही कंठस्थ! दावा किया कि बनाए हैं AIIMS कई सारे, सच्चाई है कि डॉक्टर-स्टाफ़ की भारी कमी से जूझे AIIMS हमारे। मोदी जी, कोरोना महामारी में उदासीनता से लेकर, आयुष्मान भारत में घपलेबाजी तक, आपकी सरकार ने देश के स्वास्थ्य सिस्टम को बीमार बनाया है। जनता जाग चुकी है, आपका छल-कपट पहचान चुकी है, आपकी सरकार की विदाई की घड़ी आ चुकी है!"

मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस ट्वीट के साथ एक डेटा भी शेयर किया है। इसके मुताबाकि, इस समय देश में 19 एम्स में सिर्फ 40 फीसदी ही डॉक्टर हैं। इसके अलावा इन एम्स में 55 फिसदी स्टाफ कम हैं। इस संबंध में दैनिक भास्कर ने एक रिपोर्ट छापी है और पूरी जानकारी दी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह खुलासा लोकसभा में केंद्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी से हुआ है।

रिपोर्ट के अनुसार, सिर्फ दिल्ली एम्स की बात करें तो यहां डॉक्टर्स के 347 पद खाली हैं। यह कुल स्वीकृत पदों 1207 का करीब 29 फीसदी हैं। वहीं, कर्मचारियों के 2431 पद खाली हैं, जो कुल पदों का करीब 19 फीसदी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा खराब हालत में मदुरै एम्स है, जहां 77 फीसदी पद खाली पड़े हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एम्स से जुड़े मुद्दे को उठाकर यह बताने की कोशिश की है कि पीएम मोदी और उनकी सरकार बड़ी-बड़ी बातें कर रही है, लेकिन हकीकत में एम्स किस हालात में इस बात का खुलासा सरकार द्वारा पेश की गई रिपोर्ट से हो रहा है।