दिल्ली MCD का चुनाव तीसरी बार टला, हंगामे के बीच सदन की कार्यवाही स्थगित

सोमवार को भी दिल्ली के मेयर का चुनाव नहीं हो सका। इससे पहले प्रोटेम स्पीकर सत्या शर्मा ने ऐलान करते हुए कहा कि MCD मेयर, डिप्टी मेयर, स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों के चुनाव में मनोनीत पार्षद भी वोट करेंगे। जिस पर आप ने आपत्ति जताई थी।

Updated: Feb 06, 2023, 07:39 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव आज भी नहीं हो सका। हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही फिर से स्थगित कर दी गई। मेयर पद के चुनाव के लिए इससे पहले दो बार बैठक हो चुकी थी, लेकिन हंगामे की वजह से दो बार कार्रवाई स्थगित करनी पड़ी। कई दिन से मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव टल रहा है। आज तीसरी बार चुनाव टल गया है। 

दरअसल, आज एमसीडी की बैठक शुरू होने पर प्रोटेम स्पीकर सत्या शर्मा ने ऐलान किया कि MCD मेयर, डिप्टी मेयर, स्टैंडिंग कमेटी सदस्यों के चुनाव में मनोनीत पार्षद भी वोट करेंगे। जिस पर आम आदमी पार्टी ने आपत्ति जाहिर जाहिर की। वहीं बीजेपी की तरफ से नारे लगाए जाने लगे। AAP पार्षदों ने MCD की पीठासीन अधिकारी को चिट्ठी लिखकर मांग की थी कि मनोनीत पार्षदों को मेयर चुनाव से बाहर रखा जाए। उनके मुताबिक संविधान में मनोनीत पार्षदों को वोटिंग का अधिकार नहीं है।

यह भी पढ़ें: अडानी मामले में JPC गठन की मांग पर अड़ा विपक्ष, हंगामे के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित

इस चिट्ठी में AAP के 134 पार्षदों और एक निर्दलीय पार्षद समेत कुल 135 पार्षदों के हस्ताक्षर हैं। मेयर चुनाव पर AAP और BJP में खींचतान का दौर जारी है। सबसे पहले 6 जनवरी को चुनाव होना था लेकिन उस दिन मनोनीत पार्षदों की शपथ को लेकर सदन में हंगामा हुआ। दोनों पार्टियों के पार्षदों ने सदन में जमकर बवाल मचाया था। इस दौरान सदन में कुर्सियां चली थी। इसके बाद 24 जनवरी को MCD सदन का सत्र शुरू हुआ पहले मनोनीत फिर निर्वाचित पार्षदों को शपथ दिलाई गई, लेकिन उस दिन भी वोटिंग नहीं हो पाई और हंगामे के बाद सदन स्थगित कर दिया गया था। आज भी हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।

MCD के मेयर, डिप्टी मेयर चुनाव में एल्डरमैन को वोटिंग अधिकार देने को लेकर आप के प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, "BJP की बेईमानी सामने आ गई है। क्योंकि वो संविधान के ख़िलाफ़ मनोनीत सदस्यों को वोट करवा रहे हैं।" वहीं, बीजेपी नेता वीरेंद्र सचदेवा ने कहा कि आम आदमी पार्टी बौखलाई हुई है, उसके पार्षद दल मे फूट है वह इसलिए लगातार चुनाव टाल रही है और उनके नेता हमारे पार्षदों को सम्पर्क कर रहे हैं।