डार्क चॉकलेट खाने से होते है कई फायदे, दिल और दिमाग दोनों का रखेगी ख्याल

डार्क चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। डार्क चॉकलेट को रोजाना खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं।

Publish: May 23, 2024, 12:40 PM IST

चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन, आपने चॉकलेट के नुकसानों के बारे में जरूर सुना होगा। आज आपको इस लेख में चॉकलेट के फायदों के बारे में बताएंगे। जी हां, डार्क चॉकलेट सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। जो आपको कई बीमारियों से बचाने में सहायक है। इसमें जिंक आयरन, कॉपर, फ्लेवनॉल्स,फास्फोरस और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

डार्क चॉकलेट खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। डार्क चॉकलेट को रोजाना खाने से दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। डार्क चॉकलेट खाने से हॉर्ट अटैक का खतरा भी 50% तक कम हो सकता है। इसमें कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाया जाता है, जो दिल की कई परेशानियों से बचाव करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप रोजाना एक डार्क चॉकलेट खाते हैं तो यह दिल को हेल्दी रखता है। डार्क चॉकलेट में खासतौर पर कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो इंसान के दिमाग को खुश कर देते हैं। अगर आपका बीपी लो है या आप उदास और सुस्त महसूस करते हैं, तो चॉकलेट जल्द आपकी एनर्जी के लेवल को बढ़ा सकती है। हालांकि लोग डार्क चॉकलेट खाने से बचते हैं, लेकिन आप इसे सीमित मात्रा में खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, डार्क चॉकलेट खाने के फायदे।

1. तनाव को कम करें

चॉकलेट में मौजूद कैफीन तनाव को कम करने में असरदायक है। इसे खाने से आपका मूड ठीक हो सकता है। डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले तत्व तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित करते हैं।

2. एनर्जी बढ़ाता है

डार्क चॉकलेट कोको बीन्स बनती है, जिसे काकाओ भी कहते है। इसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

3.सर्दी-खांसी से राहत दिलाएं

डार्क चॉकलेट में मौजूद विटामिन-सी और फैटी एसिड सर्दी-खांसी राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके सेवन से गले का दर्द भी कम हो सकता है।

4.तंत्रिका तंत्र के लिए लाभदायक

डार्क चॉकलेट नर्वस सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें विटामिन-सी और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो तंत्रिका तंत्र की कार्य क्षमता को बढ़ाते हैं।

5.कैंसर से बचाता है

एक्सपर्ट के अनुसार, डार्क चॉकलेट में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड कैंसर से बचाने में मददगार है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

6. कोलेस्ट्रॉल के लिए लाभदायक

एक रिसर्च के अनुसार, चॉकलेट में मौजूद कोको फ्लेवनॉल्स के कारण कोल्स्ट्रॉल के स्तर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है आप डार्क चॉकलेट सीमित मात्रा में खा सकते हैं।

7.स्किन के लिए फायदेमंद

डॉर्क चॉकलेट सेहत के साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। एक रिपोर्ट के मुताबिक इसमें मौजूद डायट्री फ्लेवनॉल्स त्वचा के ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकते हैं।