प्रधानमंत्री ने हमारे किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया, सदन से वॉक आउट करने के बाद पीएम पर बरसा विपक्ष

इस अविश्वास प्रस्ताव को लाने के दो कारण थे। पहला- मणिपुर को इंसाफ मिले, दूसरा- PM मोदी सदन में आएं और चुप्पी तोड़ें: गौरव गोगोई

Updated: Aug 10, 2023, 08:04 PM IST

नई दिल्ली। लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी के भाषण का समूचे विपक्ष ने बहिष्कार करते हुए सदन से वाकआउट कर दिया। विपक्ष के सदन से बाहर जाने के बाद पीएम मोदी ने मणिपुर पर अपनी चुप्पी तोड़ी और नॉर्थ ईस्ट की समस्याओं के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया। पीएम मोदी के सवा दो घंटे के लंबे भाषण के बाद स्पीकर ने ध्वनि मत से अविश्वास प्रस्ताव को ख़ारिज किया।

गुरुवार को PM मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान 2 घंटा 12 मिनट तक अपनी बात रखी। इधर, मोदी के भाषण शुरू होने के एक घंटे बाद विपक्षी दलों ने वी वॉन्ट मणिपुर के नारे लगाए। बावजूद पीएम मोदी इधर उधर की बातें करते थे। 90 मिनट बाद विपक्षी सांसद सदन से वॉकआउट कर गए। इसके बाद पीएम मोदी ने मणिपुर पर अपनी चुप्पी तोड़ी।

सदन से बाहर आने के बाद विपक्ष ने पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा कि, 'इस अविश्वास प्रस्ताव को लाने के दो कारण थे। पहला- मणिपुर को इंसाफ मिले, दूसरा- PM मोदी सदन में आएं और चुप्पी तोड़ें। लंबे संघर्ष के बाद देश PM को बोलते हुए देख रहा है, क्योंकि INDIA गठबंधन ने उन्हें मजबूर किया और उन्होंने अपना मौन व्रत तोड़ा।'

गोगोई ने आगे कहा, 'हमने प्रधानमंत्री से 3 सावल किए थे। लेकिन प्रधानमंत्री ने मणिपुर से जुड़े हमारे किसी भी सवाल का जवाब नहीं दिया। इसलिए INDIA गठबंधन ने मणिपुर की जनता के प्रति अपनी जवाबदेही रखते हुए, सदन से वॉक आउट कर दिया।'

वहीं, जेडीयू सांसद राजीव रंजन सिंह ने कहा कि हम मुद्दों पर बात करने आए थे। पीएम मोदी का प्रवचन सुनने नहीं आए थे। डेढ़ घंटे हो गए पीएम मोदी ने मणिपुर पर एक शब्द नहीं बोला। वे संसद में INDIA को घमंडिया बोल रहे हैं। इससे शर्मनाक क्या हो सकता है। बता दें कि विपक्ष मणिपुर मुद्दे पर 26 जुलाई को केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का फैसला किया था। अगले दिन यानी 27 जुलाई को लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

यह अविश्वास प्रस्ताव इसीलिए लाया गया था कि पीएम मोदी मणिपुर मसले पर अपनी बात रखें। हालांकि, डेढ़ घंटे के भाषण के बाद विपक्ष के वॉकआउट करने पर पीएम मोदी ने मणिपुर पर बोलना शुरू किया। पीएम मोदी ने कहा कि राज्य और केंद्र दोनों सरकारें यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं कि आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले। मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि आने वाले समय में मणिपुर में शांति बहाल हो जाएगी। मणिपुर की महिलाओं और बेटियों से कहना चाहता हूं कि देश आपके साथ है।

बहरहाल, अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा कि सवाल अब भी वही हैं। पार्टी ने तीन वही सवाल फिर से दागे हैं, जिसपर पीएम मोदी अथवा केंद्र सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया है।
1. मणिपुर हिंसा को 100 दिन होने आए, PM मोदी मणिपुर क्यों नहीं गए?
2. PM मोदी को मणिपुर पर बोलने में लगभग 80 दिन क्यों लगे?
3. PM मोदी ने आज तक मणिपुर के CM को बर्खास्त क्यों नहीं किया?