मध्य प्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, कड़ाके की ठंड के साथ इन जिलों में किया बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज भी तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई है, जिससे लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है।

Publish: Jan 29, 2024, 11:00 AM IST

मध्यप्रदेश में भी लगातार नए साल से ही कड़ाके की सर्दी पड़ रही थी। सर्दी के साथ -साथ कोहरा भी कम होने का नाम नही ले रहा है। ऐसे में आपको बता दें कि अब फिर से एमपी के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे है। कड़ाके की ठंड के बीच कई जिलों में आज बारिश होने की संभावना दिखाई दे रही है। और वहीं, किसानों को रबी फसल के लिए मावठा का इंतजार हो रहा है। शनिवार को प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने आज भी तापमान में बढ़ोतरी की संभावना जताई है, जिससे लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है।

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में आज बारिश की संभावना बताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 28 और 29 जनवरी को जबलपुर संभाग के जिलों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना है। जबलपुर संभाग के डिंडोरी, बालाघाट, मंडला और सिवनी में वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बूंदाबांदी होने के आसार हैं। हालांकि, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और उज्जैन में पानी गिरने की संभावना अभी नहीं है। 

बारिश के साथ-साथ आज कई जिलों में कोल्ड डे का भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने आज मऊगंज, छतरपुर, निवाड़ी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है। ऐसे में यहां लोगों को सर्दी का सितम और ज्यादा परेशान कर सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिन-रात के तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी होगी, जिससो लोगों को कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। शनिवार को प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4।9 डिग्री सेल्सियस छतरपुर जिले के बिजावर में रिकॉर्ड हुआ। बीते 24 घंटो में पचमढ़ी और दतिया में सबसे सर्द रात रही। दोनों जगह न्यूनतम तापमान 5° सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। वहीं, 20 से ज्यादा शहरों में न्यूनतम तापमान 10° से कम रहा। 

छत्तीसगढ़ के मौसम की बात करें तो आज तापमान में ज्यादा बदलाव होने की संभावना नहीं है। प्रदेश में बीते 2 दो दिनों से लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। आज भी तापमान में गिरावट हो सकती है।