नेपाल में आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, दिल्ली-NCR, भोपाल समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए झटके

Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी के कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 थी।

Updated: Nov 04, 2023, 01:03 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली-NCR में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप काफी तेज था और भूकंप के झटके एनसीआर, भोपाल समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र नेपाल में 10 किलोमीटर की गहराई में था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप के झटके दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और बिहार की राजधानी पटना में भी महसूस किए गए। इसका केंद्र नेपाल में काठमांडू से 331 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में 10 किलोमीटर जमीन के नीचे था। भारत में फिलहाल किसी तरह के जान माल के नुकसान की सूचना नहीं है।

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश के भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और रीवा में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। साथ ही आगर मालवा और मुरैना जिले के कुछ हिस्सों में भी लोगों ने धरती में कंपन महसूस किया। उधर बिहार की राजधानी पटना आरा, दरभंगा, गया, वैशाली, खगड़िया, सिवान, बेतिया, बक्सर, बगहा, नालंदा, नवादा में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

भूकंप के झटके आने पर लोग घबराकर अपने अपने घरों और ऑफिसों से बाहर निकल गए। भूकंप रात 11 बजकर 32 मिनिट 54 सेकेंड पर आया। दिल्ली वासियों ने सोशल मीडिया पर झूलते झूमरों और पंखों के वीडियो पोस्ट किए, जिनसे यह साफ पता चल रहा है कि भूकंप कितना शक्तिशाली था।

बता दें कि पिछले महीने भी दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तीन अक्टूबर को नेपाल में एक घंटे के भीतर कई भूकंप आने के बाद दिल्ली में तेज झटके महसूस किए गए थे। 4.6 और 6.2 तीव्रता के भूकंप 25 मिनट के भीतर आए थे और फिर 3.8 तीव्रता का तीसरा भूकंप 15 मिनट बाद और 3.1 तीव्रता का चौथा भूकंप 13 मिनट बाद आया था।