नई पार्टी बनाएंगे गुलाम नबी आजाद, बोले- नाम और झंडा जम्मू कश्मीर के लोग तय करेंगे

कांग्रेस से अलग होने के बाद अपनी पहली रैली कर रहे गुलाम नबी आजाद ने कहा कि मैंने अभी तक अपनी पार्टी के लिए नाम तय नहीं किया है। जम्मू-कश्मीर के लोग पार्टी का नाम और झंडा तय करेंगे।

Updated: Sep 04, 2022, 12:17 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस से अलग हुए गुलाम नबी आजाद ने रविवार को जम्मू में कहा कि वे अपनी नई पार्टी बनाएंगे। उन्होंने कहा कि, 'मैं अपनी पार्टी को एक हिंदुस्तानी नाम दूंगा जिसे हर कोई समझ सके। पार्टी का झंडा ऐसा होगा, जिसे हर धर्म का आदमी स्वीकार करे। पार्टी का झंडा और नाम कश्मीर की अवाम तय करेगी।' कांग्रेस से इस्तीफे के बाद यह आजाद की पहली रैली है।

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि उनकी पार्टी पूर्ण राज्‍य की बहाली, स्‍थानीय लोगों को भूमि और रोजगार का अधिकार देने पर अपना ध्‍यान केंद्रित करेगी। उन्‍होंने कहा नई पार्टी को हम अपनी खून से बनाएंगे, यह पार्टी कंप्‍यूटर और टि्वटर से नहीं बनेगी। कुछ लोग हमारी आलोचना की कोशिश कर रहे हैं। जो लोग हमारी बुराई करने की कोशिश में हैं, वे केवल कंप्‍यूटर और ट्वीट्स तक ही सीमित हैं। यही कारण है कि जमीन पर कांग्रेस अब कहीं भी दिखाई नहीं देती।

आजाद कांग्रेस को निशाना बनाते हुए कहा कि, 'कांग्रेस के लोग अब बसों में जेल जाते हैं, वे डीजीपी, कमिश्नरों को बुलाते हैं, अपना नाम लिखवाते हैं और एक घंटे के भीतर चले जाते हैं। यही कारण है कि कांग्रेस आगे बढ़ने योग्य नहीं रह गई है। आजाद ने कांग्रेस हाईकमान में से किसी का नाम लिए बगैर कहा कि मेरी नई पार्टी बनाने से उनमें बौखलाहट है, लेकिन मैं किसी का बुरा नहीं चाहता हूं।

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जम्‍मू कश्‍मीर को खुशहाल देखना मेरा सपना है, इस इलाके को लेकर मेरी कई दिली तमन्‍नाएं हैं। आजाद ने कहा कि यह नई पार्टी जो बनेगी वह नेशनल ही होगी। लेकिन हमें नेशनल की जल्दी नहीं है, शुरुआत जम्मू-कश्मीर से होगी। जम्मू-कश्मीर में किसी भी वक्त इलेक्शन हो सकता है। आजाद ने कहा कि हमने सोचा कि हम अपना घर बनाएंगे। जिसमें सभी ईंट रखेंगे, कोई रेत नहीं रखेगा। क्योंकि राष्ट्रीय स्तर पर रेत केवल जोड़ने वाला है, लेकिन केवल रेत से मकान नहीं बनता है।