MP में कड़ाके की ठंड से हाल बेहाल, धर्मशाला से भी ठंडा भोपाल, IMD ने जारी की कोल्ड वेव की चेतावनी

मध्य प्रदेश में सर्दी, बारिश और कोहरे के साथ ही अब ओले गिरने के आसार हैं। मौसम विभाग ने ओले गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Updated: Jan 08, 2024, 09:51 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश और कड़ाके की ठंड का सिलसिला जारी है। सर्द मौसम के साथ ही बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं घने कोहरे की वजह से विजिविलिटी काफी कम हो गई है। अब सर्दी, बारिश और कोहरे के साथ ही मौसम विभाग ने ओले गिरने का अलर्ट भी जारी किया है। IMD ने राजधानी भोपाल समेत कई जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है।

दरअसल, प्रदेश में नए साल के शुरुआत से ही ठंड बढ़ी हुई है। पिछले एक सप्ताह से सर्दी का सितम लगातार जारी है। आलम ये है कि भोपाल मे 4 दिन से धूप तक नहीं निकला है। सर्दी के सितम के बीच घने कोहरे ने आफत और बढ़ा दी है। सोमवार सुबह
राजधानी भोपाल में विजिबिलिटी 50 से 70 मीटर के करीब पहुंच गई। 

भोपाल में पहाड़ों से ज्यादा ठंड है। रविवार को भोपाल प्रदेश का दूसरा सबसे ठंडा शहर रहा। ठंड के मामले में भोपाल हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला को भी टक्कर दे रहा है। 7 जनवरी को भोपाल का अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि, धर्मशाला में यह तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, गुना और ग्वालियर तो ठंड के मामले में शनिवार को शिमला से भी आगे थे।।

ग्वालियर, गुना, सागर, रायसेन, इंदौर, उज्जैन समेत कई शहरों में भी ऐसा ही मौसम है। मौसम विभाग ने कहा है कि ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम्, हरदा और बैतूल में मावठे की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। विभाग ने कहा कि मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हुआ है। 

रविवार को मध्य प्रदेश के 11 शहरों में दिन का अधिकतम टेम्प्रेचर 20 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। प्रदेश में अधिकतर शहरों के न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री तक पहुंच गए। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। वेस्टर्न डिस्टरबेंस की एक्टिविटी से प्रदेश में कोहरा, बारिश और ठंड पड़ेगी।