दिल्ली के अस्पताल में मुफ्त डायलिसिस का इंतजाम, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी करती है संचालन

दिल्ली में भारत के सबसे बड़े डायलिसिस अस्पताल को फिर से खोला गया, किसान नेता राकेश टिकैत ने की जमकर तारीफ़, बोले डायलिसिस की मशीनों में लोगों को नज़र आएँगे वाहे गुरु

Updated: Mar 09, 2021, 04:06 AM IST

Photo Courtesy: Jagran.com
Photo Courtesy: Jagran.com

नई दिल्ली। नई दिल्ली के सराय काले खां स्थित बाला साहिब अस्पताल को एक बार फिर से मरीजों को खोल दिया गया है। रविवार को अस्पताल एक बार फिर अस्पताल के दरवाज़े मरीजों के लिए खोल दिया गया। डायलिसिस अस्पताल में मरीज़ बिना किसी खर्च के मुफ्त में ही अपना इलाज करा सकेंगे। 

अस्पताल में डायलिसिस की 100 मशीनों को लगाया गया है। खास बात यह है कि अस्पताल में किसी तरह का कोई कैश काउंटर नहीं है। अस्पताल में प्रवेश करने वाला कोई भी मरीज़ बिना एक रुपए खर्च किए अपना इलाज करा सकता है। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा संचालित इस अस्पताल की किसान नेता राकेश टिकैत ने जमकर तारीफ की।

राकेश टिकैत ने कहा कि पूरी दुनिया में ऐसा अस्पताल नहीं बना, जहां कोई कैश काउंटर ही नहीं है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में डायलिसिस की 400 मशीनें लगाई गई हैं। जहां दूसरे अस्पतालों में मरीजों को डायलिसिस कराने के लिए हजारों रुपए खर्च करने पड़ते हैं, वहीं इस अस्पताल में इसके लिए अपनी जेब से एक पैसा खर्च करना नहीं पड़ता। टिकैत ने कहा कि डायलिसिस की इन मशीनों में लोगों को वाहेगुरु दिखेंगे। 

अस्पताल में फिलहाल 500 मरीजों का इलाज किया जाएगा। लेकिन जल्द ही इस अस्पताल को 1000 बिस्तर वाले अस्पताल में तब्दील किया जाएगा। सराय काले खां स्थित यह अस्पताल पिछले 20 सालों से बंद था। सिख राजनीति की भेंट चढ़े इस अस्पताल को एक बार फिर से लोगों के लिए खोल दिया गया है।