Mizoram Election Result: मिजोरम में काउंटिंग की तारीख बदली, अब 3 की बजाय 4 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Mizoram Assembly Election 2023: मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना अब चार दिसंबर को होगी। चुनाव आयोग ने राज्य में 30 नवंबर को बड़े पैमाने पर प्रदर्शन किए जाने के बाद यह फैसला लिया है।

Updated: Dec 02, 2023, 10:00 AM IST

आईजोल। मिजोरम राज्य विधानसभा के परिणाम तीन दिसंबर को नहीं आएंगे। चुनाव आयोग ने काउंटिंग की तारीख में बदलाव कर दिया है। राज्य में अब मतों की गिनती 4 दिसंबर को होगी। पहले अन्य चार राज्यों के साथ ही मिजोरम विधानसभा चुनावों की मतगणना होनी थी। 

निर्वाचन आयोग ने कहा कि यह निर्णय मतगणना की तारीख में बदलाव के विभिन्न हलकों के अनुरोध के बाद इस आधार पर लिया गया कि रविवार का दिन ईसाई-बहुल राज्य मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है। चुनाव आयोग के अनुसार अब राज्य विधानसभा चुनावों के मतों की गिनती 4 दिसंबर को होगी। इसमें राज्य के सभी 13 मतगणना केंद्रों और 40 मतगणना हॉल में सुबह आठ बजे गिनती शुरू होगी। 

राज्य की 40 सीटों पर 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी, काउंटिंग 3 दिसंबर यानी रविवार को होनी थी। जिसके विरोध में एनजीओ कॉर्डिनेशन कमेटी (NGOCC), सेंट्रल यंग मिजो एसोसिएशन (CYMA) और मिजो जिरलाई पॉल (MZP) जैसे संगठन प्रदर्शन कर रहे थे। दरअसल, मिजोरम में बड़ी संख्या में क्रिश्चियन समुदाय के लोग रहते हैं। रविवार ईसाइयों के लिए पवित्र दिन है, और ईसाई समुदाय कई धार्मिक कार्यक्रम करता है। 

काउंटिंग के कारण ईसाइयों को इनमें बदलाव करना पड़ेगा, इसलिए मांग की जा रही थी कि इस दिन राज्य में वोट काउंटिंग न कराई जाए। राज्य की कुल आबादी करीब 11 लाख है और इनमें से 9.56 लाख ईसाई हैं।