NIA को सौंपी गई मुंबई विस्फोटक केस की जाँच, मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली थी जिलेटिन भरी गाड़ी

महाराष्ट्र के बीजेपी नेता लगातार मामले की जाँच NIA से कराने की माँग करते रहे हैं, विस्फोटक लदी स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन की मौत के मामले की जाँच अब भी महाराष्ट्र ATS के ही पास है

Updated: Mar 08, 2021, 11:17 AM IST

Photo Courtesy : ABP News
Photo Courtesy : ABP News

नई दिल्ली/मुंबई। देश के सबसे बड़े अरबपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटकों से भरी स्कॉर्पियो गाड़ी मिलने के मामले की जाँच अब केंद्र सरकार की एजेंसी NIA करेगी। अब तक इस मामले की जाँच महाराष्ट्र पुलिस और एटीएस करती रही है। अब तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक़ सिर्फ विस्फोटक से लदी गाड़ी मिलने के मामले की जांच NIA अपने हाथ में लेने जा रही है। उस गाड़ी के मालिक मनसुख हिरेन की संदिग्ध हालात में हुई मौत और उनकी पत्नी के बयान के आधार पर दर्ज हत्या के केस की जाँच अब भी महाराष्ट्र एटीएस के पास ही है।

पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत राज्य के बीजेपी नेता लगातार NIA से जांच कराने की मांग कर रहे थे। हालांकि महाराष्ट्र सरकार का कहना था कि महाराष्ट्र पुलिस इस मामले की जांच करने में पूरी तरह सक्षम है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह समेत विपक्ष के कई नेताओं ने NIA की जांच पर भरोसा नहीं होने की बात कही थी। दिग्विजय सिंह ने पूरे मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की थी। लेकिन आखिरकार मोदी सरकार ने इस मामले में दखल देते हुए जांच NIA को सौंपने का एलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि एनआईए की विशेष जांच टीम जल्द ही दिल्ली से मुंबई जाएगी। 

यह भी पढ़ें: Digvijaya Singh: सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो मनसुख हिरेन की मौत की जांच, NIA पर भरोसा नहीं

दक्षिण मुंबई में मुकेश अंबानी की बेहद आलीशान बहुमंजिला इमारत ‘एंटीलिया’ के पास 25 फरवरी को एक स्कॉर्पियो कार खड़ी मिली थी, जिसमें जिलेटिन की 20 छड़ें रखी थीं। गाड़ी से पुलिस को धमकी भरा एक पत्र भी मिला था। पुलिस की शुरुआती जाँच में पता चला था कि इस गाड़ी को ऐरोली-मुलुंड पुल के पास से आठ फरवरी को चुराया गया था। 

इसी स्कॉर्पियो के मालिक मनसुख हिरेन का शव ठाणे में 5 मार्च की सुबह क्रीक से बरामद हुआ था। इस मामले में हीरेन के परिवार के सदस्यों ने हत्या का मामला दर्ज किए जाने की मांग की थी। बीते शनिवार को ही मनसुख हिरेन की मौत के मामले की जांच महाराष्ट्र एटीएस को सौंप दी गई थी।