शराब नीति मामले में मनीष सिसोदिया को राहत नहीं, कोर्ट ने 3 अप्रैल तक बढ़ाई सिसोदिया की कस्टडी

CBI ने कहा कि मामले में जांच अभी जारी है और अहम मोड़ पर है। ED ने कहा कि हम उनके मोबाइल फोन से मिली डेटा का एनालिसिस कर रहे हैं।

Updated: Mar 20, 2023, 05:05 PM IST

Photo Courtesy: TheWire
Photo Courtesy: TheWire

नई दिल्ली। दिल्ली नई आबकारी नीति से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने AAP नेता मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 3 अप्रैल तक बढ़ा दी है। कस्टडी CBI के केस में बढ़ाई गई है। सिसोदिया अभी इसी केस में 22 मार्च तक ED की कस्टडी में हैं। CBI और ED दोनों ही शराब नीति केस की जांच कर रही हैं।

मनीष सिसोदिया को ED कस्टडी के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया। CBI ने कहा कि मामले में जांच अभी जारी है और अहम मोड़ पर है। बता दें कि मनीष सिसोदिया 22 मार्च तक ED की हिरासत में हैं। सिसोदिया के वकील ने उनकी रिमांड अवधि बढ़ाने की ईडी के अनुरोध का विरोध करते हुए कहा था कि तथाकथित अपराध से अर्जित आय पर जांच एजेंसी कुछ नहीं बोल रही है, जबकि मामले के केंद्र में यही है। 

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कांग्रेस मना रही गद्दार दिवस, 2020 में आज ही के दिन गिरी थी कमलनाथ सरकार

सिसोदिया ने यह भी कहा कि हिरासत की अवधि बढ़ाए जाने का कोई तुक नहीं है और सिसोदिया की पूर्व की सात दिवसीय हिरासत के दौरान उनका सामना केवल चार लोगों से कराया। प्रवर्तन निदेशालय ने नौ मार्च को सिसोदिया को तिहाड़ जेल में गिरफ्तार किया था। यहां वे दिल्ली सरकार की 2021-22 के लिए आबकारी नीति बनाने और उसे लागू करने में कथित भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद से बंद हैं।

ED ने कोर्ट में कहा था कि LG ने जब इस मामले की शिकायत की तो सिसोदिया ने अपना फोन बदल दिया था, लेकिन एजेंसी ने उनके मोबाइल डेटा को फिर से निकाल लिया है। अब एजेंसी उनके ईमेल और मोबाइल फोन से निकाले गए डेटा का एनालिसिस कर रही है। अभी हमें सिसोदिया से और सवाल पूछने हैं।
ED के वकील जोहैब हुसैन ने कहा था कि सिसोदिया के असिस्टेंट विजय नायर इस पूरी साजिश को कोऑर्डिनेट कर रहे थे। 

ED के मुताबिक इस घोटाले में सरकारी तंत्र, बिचौलिये और कई अन्य लोग शामिल हैं। ये साजिश नायर, सिसोदिया, तेलंगाना के चीफ मिनिस्टर के चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता और कई दूसरे लोगों ने मिलकर रची। इस मामले में 219 करोड़ रुपए के मनी ट्रेल का पता चला है। इस मामले की जांच सीबीआई भी कर रहा है, जिसने सिसोदिया को 26 फरवरी को गिरफ्तार किया था। वहीं, दिल्ली सरकार की आबकारी नीति 2021-22 अब रद्द की जा चुकी है।