RBI ने HDFC बैंक को दिया बड़ा झटका, कई सेवाओं पर लगाई रोक

पिछले दो साल में HDFC बैंक की डिजिटल बैंकिंग से जुड़ी सेवाओं में आ रही दिक्कतों को देखते हुए RBI ने यह कदम उठाया है

Updated: Dec 04, 2020, 10:29 PM IST

RBI ने HDFC बैंक को दिया बड़ा झटका, कई सेवाओं पर लगाई रोक
Photo Courtesy: Business Standard

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एचडीएफसी बैंक को बड़ा झटका देते हुए इस बैंक की कई डिजिटल सेवाओं के विस्तार पर रोक लगा दी है। HDFC बैंक ने शेयर बाजार को जानकारी देते हुए बताया कि RBI ने उससे डिजिटल सेवाओं और HDFC ग्राहकों को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर अस्थाई रूप से रोक लगाने को कहा है। इस रोक की अवधि के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। पिछले दो सालों में HDFC  बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवाओं में आ रही दिक्कतों को देखते हुए आरबीआई ने यह कदम उठाया है।

शेयर बाजार को दी गई जानकारी में एचडीएफसी बैंक ने बताया कि 2 दिसंबर को दिए आदेश में आरबीआई ने कहा कि वह फिलहाल अस्थाई तौर पर डिजिटल बिजनेस से संबंधित सभी नई गतिविधियों की लांचिंग को रोक दे। बता दें कि एचडीएफसी बैंक अपने डिजिटल 2.0 को लांच करने की तैयारी कर रहा है। जिसमें ढेर सारे डिजिटल चैनल लांच होंगे। ऐसे में आरबीआई का यह आदेश बैंक के लिए बड़ा झटका है।

जांच के दिए आदेश

बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज सेवाओं में लगातार कई बार रुकावटें आ चुकी हैं। हाल की घटना 21 नवंबर की है, जब बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में गड़बड़ी पाई गई थी। इसकी वजह से ग्राहकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। यह गड़बड़ी प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल होने के कारण हुई थी। आरबीआई का कहना है कि बैंक का बोर्ड आ रही दिक्कतों की जांच करे और जवाबदेही भी तय करे। रिज़र्व बैंक ने यह भी कहा है कि उसकी तरफ से लगाई गई रोक तब तक नहीं हटेगी जब तक बैंक की तरफ से सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं हो जातीं।
 

मोबाइल ऐप भी हो चुका है ठप

बता दें कि जब 2018 में HDFC बैंक ने अपना मोबाइल ऐप लांच किया था तो वह कुछ ही देर बाद ठप हो गया था। बैंक की सेवा में आर रही परेशानियों को लेकर कई बार ग्राहकों ने ऑनलाइन अभियान भी चलाया है। हाल के महीनों में सबसे ज्यादा समस्या ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर HDFC बैंक के क्रेडिट व डेबिट कार्ड से भुगतान करने को लेकर आई है।