रेवंत रेड्डी होंगे तेलंगाना के अगले मुख्यमंत्री, 7 दिसंबर को होगा शपथग्रहण

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि रेवंत रेड्डी को तेलंगाना का सीएम बनाने का फैसला लिया गया है। वे 7 दिसंबर को सुबह 11 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे।

Updated: Dec 05, 2023, 08:06 PM IST

नई दिल्ली। तेलंगाना में कांग्रेस को भारी जीत दिलाने वाले रेवंत रेड्डी को पार्टी ने मुख्यमंत्री बनाने का फैसला लिया है। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने AICC मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि विधायकों द्वारा पारित प्रस्ताव के आधार पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रेवंत रेड्डी के नाम का फैसला किया। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल के गठन के बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी।

केसी वेणुगोपाल ने कहा कि रेवंत रेड्डी का शपथग्रहण समारोह 7 दिसंबर को सुबह 11 बजे होगा। बता दें कि तेलंगाना में नवनिर्वाचित कांग्रेस विधायकों की सोमवार को बैठक हुई थी, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया गया था।

इसके बाद मंगलवार को दिल्ली में हुई पार्टी की बैठक में यह फैसला लिया गया, जिसमें राहुल गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राष्ट्रीय महासचिव केसी वेणुगोपाल सहित कई सीनियर नेता मौजूद थे। बता दें कि तेलंगाना में पार्टी की जीते के बाद से सीएम पद के लिए रेवंत रेड्डी का नाम लगभग तय था। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद रेवंत रेड्‌डी को तेलंगाना का डीके शिवकुमार कहा जाता है। उन्होंने मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के खिलाफ कामारेड्‌डी और कोडंगल सीट से चुनाव लड़ा था। कामारेड्‌डी सीट से उन्हें भाजपा नेता के वेंकट रमन्ना रेड्डी ने दोनों को चुनाव हरा दिया। वहीं, कोडंगल सीट से रेड्डी ने जीत दर्ज की है।

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर 30 नवंबर को वोटिंग हुई थी, रिजल्ट रविवार को आया। इसमें कांग्रेस ने 64 सीटें जीतीं। सत्तारूढ़ बीआरएस को महज 39 सीटें मिलीं। भाजपा को 8, AIMIM को 7 और एक सीट CPI के खाते में गई।