संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से, खड़गे ने विपक्षी दलों की बैठक बुलाई, अडानी मामले पर हंगामे के आसार

सूत्रों के मुताबिक बजट सत्र के दूसरे चरण में भी कांग्रेस पार्टी अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे को उठाना जारी रखेगी और सरकार से सवाल पूछेगी, क्योंकि सत्र के पहले चरण में इस बारे में सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया था।

Updated: Mar 13, 2023, 09:53 AM IST

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो रहा है। दूसरे चरण में भी अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे पर हंगामे के आसार हैं। सूत्रों के मुताबिक बजट सत्र के दूसरे चरण में भी कांग्रेस पार्टी अडानी-हिंडनबर्ग मुद्दे को उठाना जारी रखेगी और सरकार से सवाल पूछेगी, क्योंकि सत्र के पहले चरण में इस बारे में सरकार ने कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया था।

विपक्षी दल कांग्रेस ने संसद भवन के परिसर में सुबह 10 बजे बैठक बुलाई है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के कार्यालय में होने वाली इस बैठक में विपक्ष केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरूपयोग, अडाणी विवाद, चीन के साथ सीमा गतिरोध, महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को संसद में उठाने के लिए सहमति बना सकते हैं। विपक्षी दलों की तरफ से सत्र के दूसरे चरण में प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई की तरफ से विपक्षी नेताओं पर छापा मारने के मुद्दे को भी उठाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: आंशिक रूप से स्वतंत्र देश है भारत, प्रेस की स्वतंत्रता पर हो रहे हैं हमले: फ्रीडम इन द वर्ल्ड रिपोर्ट

इससे पहले राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए रविवार को नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक बुलाई थी। बजट सत्र के दूसरे चरण में सरकार की प्राथमिकता है कि ज्यादा से ज्यादा फाइंनेंस बिल पास कराए जाएं। वहीं, विपक्ष भाजपा की प्रतिद्वंदी राजनीतिक पार्टी के नेताओं पर केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई व गिरफ्तारी समेत एक बार फिर से अडानी पर हिंडरबर्ग रिपोर्ट को लेकर जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी (JPC) बनाने की मांग को जारी रख सकता है।

करीब एक महीने की लंबी छुट्‌टी के बाद फिर से शुरू हो रहे इस सत्र में टोटल 27 बैठकें होंगी। बजट सत्र का दूसरा चरण 13 मार्च से शुरू होकर 6 अप्रैल तक चलेगा। संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के मुताबिक बजट सत्र में कई बिल को पास किया जा सकता है। इसमें रेलवे, पंचायती राज, पर्यटन, संस्कृति, स्वास्थ्य सहित कई मंत्रालयों से जुड़ी अनुदान की मांगों पर चर्चा होगी।