फुटपाथों पर रहने वाले इंसान भी, सिर्फ उन्हें हटाने का आदेश नहीं दे सकतेः बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि बेघरों की समस्या वैश्विक है।

Publish: Mar 03, 2023, 07:18 PM IST

मुंबई। बॉम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार को दक्षिण मुंबई में फुटपाथ पर रहने वाले व्यक्तियों को हटाने का निर्देश देने वाले किसी भी आदेश को पारित करने से इनकार कर दिया।

बॉम्बे हाई कोर्ट ने कहा कि कि बेघर होना एक वैश्विक मुद्दा है। जस्टिस गौतम पटेल और जस्टिस नीला गोखले की खंडपीठ ने खुद दायर की गई याचिका का संज्ञान लिया और इसे अवैध अतिक्रमण के साथ जोड़ने से इनकार कर दिया।

बॉम्बे बार एसोसिएशन ने संज्ञान लेते हुए पीआईएल में हस्तक्षेप करने की मांग करते हुए एक आवेदन दायर किया जिसमें कहा गया है कि कई लोग दक्षिण मुंबई में फाउंटेन क्षेत्र के पास फुटपाथों पर रहते और सोते हैं। आवेदन में कहा गया है कि कार्रवाई के लिए शहर की पुलिस और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को भी पत्र लिखे गए हैं।

हालांकि न्यायाधीशों ने सवाल किया कि ऐसे मामलों में क्या न्यायिक आदेश पारित किया जा सकता है। हाई कोर्ट ने कहा कि आप क्या कहना चाहते हैं कि शहर को गरीबों और गरीबी से छुटकारा पा लेना चाहिए उन्होंने आगे कहा कि यह मुद्दा एक वैश्विक मुद्दा है। लोग न्यूयॉर्क में, पेरिस में भी फुटपाथ पर रहते हैं। आपके पास कोई समाधान है तो बताइए।

पीठ ने आगे टिप्पणी की कि वे लोग दुर्भाग्यशाली हो सकते हैं, लेकिन वे भी इंसान हैं। वे गरीब या कम भाग्यशाली हो सकते हैं, लेकिन वे अभी भी इंसान हैं और इससे उन्हें अदालत में हमारे सामने हर किसी के समान ही खड़ा होना पड़ता है।