मणिपुर पर संसद में हंगामा, काले कपड़े पहनकर पहुंचा विपक्ष, राज्यसभा में मोदी वर्सेज INDIA के लगे नारे

मणिपुर हिंसा को लेकर संसद के दोनों सदनों में आज भी हंगामा देखने को मिला, जिसेक बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा।

Updated: Jul 27, 2023, 02:50 PM IST

नई दिल्ली। मणिपुर हिंसा पर गुरुवार को भी संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने नारेबाजी शुरू कर दी। कार्यवाही शुरू होने के सिर्फ 6 मिनट बाद ही स्पीकर ओम बिड़ला ने कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी। विपक्षी दल काले कपड़े में संसद पहुंचे थे।

उधर, राज्यसभा में भी विपक्ष के सांसद तख्तियां लेकर पहुंचे और प्रधानमंत्री सदन में आओ, सदन में आके कुछ तो बोलो, प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़ो... जैसे नारे लगाते देखे गए। यह देख NDA के सांसद मोदी...मोदी... के नारे लगाने लगे, तो विपक्ष ने I.N.D.I.A... I.N.D.I.A के नारे लगाए। नारेबाजी के बीच पहले राज्यसभा 12 बजे तक और उसके बाद 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। 

विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के सभी सांसद सुबह मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर विरोध जताने काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे थे। सुबह 11 बजे लोकसभा की कार्यवाही शुरू होते ही प्लेकार्ड लहराते हुए विपक्षी सांसद वेल में आकर नारेबाजी करने लगे।

लोकसभा स्पीकर ने इस व्यवहार पर नाराजगी जताते हुए कहा कि मंत्री के आगे प्लेकार्ड लहराना, वेल में आकर स्पीकर से बात करना, नारेबाजी और इस तरह का व्यवहार करना उचित नहीं है और वे इस तरह से सदन चलाने वाले नहीं हैं। यह कहते हुए उन्होंने लोक सभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी।

कांग्रेस नेता व लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा, 'हमारी मांग थी कि PM खुद आकर बोलें। पता नहीं क्यों प्रधानमंत्री नहीं बोल रहे हैं। हमें मजबूरन अविश्वास प्रस्ताव लाना पड़ा। ये हमारी मजबूरी है। हम जानते हैं कि इससे सरकार नहीं गिरेगी।'