भिंड के युवक ने पेरिस में जीता घुड़सवारी में गोल्ड मेडल, पूर्व सीएम कमल नाथ ने दी बधाई

राजू सिंह भदौरिया ने 23 पेनाल्टी के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि दो अन्य प्रतिस्पर्धियों फ्रेडरिक और एलेक्सिया ने 28 और 29 पेनाल्टी के साथ दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया है

Publish: Apr 10, 2023, 05:45 PM IST

भोपाल। फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित घुड़सवारी की प्रतियोगिता में भिंड के रहने वाले एक युवक ने गोल्ड मेडल जीता है। गोल्ड मेडल अपने नाम करने वाले राजू सिंह भदौरिया महज़ 18 वर्ष के हैं। पूर्व सीएम कमल नाथ ने राजू की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है और कहा है कि राजू की यह उपलब्धि ग्रामीण परिवेश से ताल्लुक रखने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा बनेगी। 

कमल नाथ ने राजू के गोल्ड मेडल जीतने पर कहा, भिंड के किसान परिवार के श्री राजू सिंह भदौरिया जी ने पेरिस में घुड़सवारी में गोल्ड मेडल जीत कर मध्य प्रदेश का मान बढ़ाया है। मध्य प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में अनेक प्रतिभायें छिपी हुई हैं राजू भदौरिया जी की ये उपलब्धि ऐसी ग्रामीण प्रतिभाओं के लिये प्रेरणा बनेगी।आपके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएँ।

रविवार को राजू ने पेरिस में आयोजित घुड़सवारी की इस प्रतियोगिता को जीता था। उन्होंने 23 पेनाल्टी के साथ पहला स्थान प्राप्त किया था। जबकि अन्य प्रतिस्पर्धियों फ्रेडरिक और एलेक्सिया ने क्रमशः 28 और 29 पेनाल्टी के साथ दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया था। 

राजू भिंड के हरपाल का पूरा गांव से ताल्लुक रखते हैं। घुड़सवारी का शौक पहली बार राजू के ऊपर वर्ष 2015 में चढ़ा था। उनके किसान पिता तब उन्हें भोपाल स्थित घुड़सवारी अकादमी ले गए थे। जहां उनके मामा अरविंद सिंह केयर टेकर के तौर पर कार्यरत हैं। इससे पहले तक राजू ने गांव के बाहर की दुनिया तक नहीं देखी थी। 

हालांकि जल्द ही राजू ने प्रदेश और देश स्तर पर घुड़सवारी में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन दिखाना शुरू कर दिया और कई मेडल भी अपने नाम किए। अब उन्होंने देश के बाहर जाकर भी अपने नाम एक और कीर्तिमान स्थापित कर लिया है। राजू फिलहाल अपने फ्रेंच कोच रेगिस प्रुधों के अंडर घुड़सवारी के गुड सीख रहे हैं और एशियन गेम्स 2023 की तैयारी कर रहे हैं।