FIDE: विश्वकप शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल में पहुँचे प्रज्ञानानंदा, राहुल गांधी और विश्वनाथ आनंद समेत कई दिग्गजों ने दी बधाई

आर प्रज्ञानानंदा शतरंज के फ़ाइनल में जगह बनाने वाले केवल दूसरे भारतीय हैं उनसे पहले यह कारनामा केवल विश्वनाथ आनंद ने किया है। आज विश्व चैंपियन कार्लसन से भिड़ेंगे प्रज्ञानानंदा।

Updated: Aug 22, 2023, 02:33 PM IST

Image courtesy- Twitter
Image courtesy- Twitter

Chess world cup: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने फिडे वर्ल्ड चेस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली है। सोमवार को सेमीफाइनल में टाईब्रेक में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो करूआना को 3.5-2.5 से हराकर उन्होंने फाइनल में जगह बना ली है। अब फाइनल में आज उनका मुकाबला दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी कार्लसन से होगा।

इसके साथ ही आर प्रज्ञनानंदा FIDE विश्व कप 2023 के फाइनल में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के शतरंज खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं लीजेंड विश्वनाथन आनंद के बाद वह इस टूर्नामेंट में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय भी बन गए हैं। उनके फाइनल में पहुँचते ही देशभर से उनके लिए बधाइयां आनी शुरू हो गईं।

प्रज्ञनानंदा की जीत पर कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी ने बधाई देते हुए एक्स (ट्विटर) पर लिखा कि ‘फिडे शतरंज विश्व कप के फाइनल तक की शानदार यात्रा के लिए प्रज्ञानानंद को बधाई। मैग्नस कार्लसन के खिलाफ खिताबी मुकाबले के लिए मेरी शुभकामनाएं।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी आर प्रज्ञानानंद को बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा की "एक अरब से अधिक भारतीय आपकी जय-जयकार कर रहे हैं। फाइनल के बड़े मैच के लिए शुभकामनाएं।’’

पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथ आनंद ने ट्वीट करते हुए आर प्रज्ञनानंदा की तारीफ़ करते हुए उनकी जीत को शानदार बताया


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंदा को उनकी जीत पर बधाई दी उन्होंने एक्स(ट्विटर) पर लिखा "18 वर्षीय प्रगनानंद ने शतरंज विश्व कप के फाइनल में पहुँचकर देश का नाम ऊँचा किया है। उनकी इस शानदार उपलब्धि से हम सभी गर्वित हैं। कम उम्र में इस शानदार प्रदर्शन लिए उनको बहुत-बहुत बधाई।"


खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी प्राग की जीत पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि यह ऐतिहासिक जीत है। ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंदा को फिडे विश्व कप के फाइनल में पहुंचने की बधाई। उन्होंने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया।