एमपी में अंधेरा, भाजपा विधायक करेंगे आंदोलन

एमपी की ऐसी अनेक खबरों के लिए सुनें हम समवेत की ख़ास पेशकश समाचार सारांश

Updated: Aug 30, 2021, 10:41 AM IST

अब अलग अलग अखबार पढ़ने से मुक्ति। हम समवेत के 'समाचार सारांश' में सुनिए एमपी के अखबारों में छपी खबरें एक साथ। यहां आपको मिलेगी वो खबरें जो आपके लिए जानना महत्वपूर्ण हैं। 

गांवों में 22 घंटों की बिजली कटौती

मध्य प्रदेश में सरप्लस बिजली का दावा किया जाता है मगर बीते 4 दिन से एक दर्जन से अधिक जिलों में 2 से 10 घंटे की अघोषित बिजली कटौती की जा रही है।  कोयले की आपूर्ति न होने के कारण बिजली की डिमांड और सप्लाई में भारी अंतर आ गया है। कटौती से परेशान लोगों में भारी आक्रोश पनप रहा है। मैहर से भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी ने कटौती के खिलाफ 4 सितंबर को बड़ा प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। उनका आरोप है कि गांवों में 22 घण्टे तक बिजली कटौती हो रही है।


आदिवासी समाज में कांग्रेस के प्रभाव से भाजपा में बेचैनी

मध्यप्रदेश में भाजपा अब आदिवासी वर्ग में अपने जनाधार को लेकर चिंतित हो गई है। पार्टी के आदिवासी नेताओं की उपस्थिति उनके ही क्षेत्रों तक सिमट कर रह गई है। प्रदेश में कमजोर आदिवासी नेतृत्व और मालवा-निमाड़ में जयस सक्रियता व इस वर्ग में कांग्रेस की बढ़ती सक्रियता को देख राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ और भाजपा नेता रणनीति बनाने में जुट गए हैं।


किसानों को खाद के लिए डिजिटल वाउचर देने की तैयारी


मध्य प्रदेश में किसानों को समय पर और पात्रता अनुसार खाद देने के लिए शिवराज सरकार अब एक नया प्रयोग करने जा रही है। इसके तहत किसी भी फसल का सीजन प्रारंभ होने के पहले ही किसानों को सब्सिडी की राशि के डिजिटल वाउचर या ई-रुपी दे दिए जाएंगे। इससे किसान अपने हिस्से की खाद पात्रता अनुसार ले सकेंगे।