कोरोना इफेक्ट: छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू किया एक वर्षीय इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन ट्रेनिंग कोर्स

प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेजों में इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन ट्रेनिंग की हो रही शुरुआत, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 मई से होगी शुरू, मेरिट के आधार पर होगा एडमीशन, 15 जून से शुरू होगी पढ़ाई

Updated: May 14, 2021, 12:11 PM IST

Photo courtesy: Bhaskar
Photo courtesy: Bhaskar

रायपुर। कोरोना महामारी के दौर में अस्पतालों में बढ़ती मरीजों की भीड़ के बीच डाक्टरों औऱ पैरामेडिकल टीम की कमी के कई मामले सामने आए हैं। अब डाक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ के सहयोग के लिए एक नई ब्रिगेड तैयार करने की जिम्मेदारी छत्तीसगढ़ सरकार ने उठाई है। अब राज्य का चिकित्सा शिक्षा विभाग इमरजेंसी केयर में एक साल का ट्रेनिंग कोर्स शुरू करने की तैयारी में हैं।

 यह कोर्स प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में संचालित होगा। इस ट्रेनिंग कोर्स में एडमीशन के लिए 20 मई से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार एडमीशन प्रोसेस 13 जून तक पूरी करने की योजना है, जिसके बाद 15 जून से छात्रों की इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन ट्रेनिंग कोर्स की शुरुआत करेगा।

दरअसल कोरोना महामारी के दौरान अस्पतालों में इमरजेंसी मेडिकल इक्यूपमेंट्स को ऑपरेट करने के लिए ट्रेंड स्टाफ की कमी का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद अब चिकित्सा शिक्षा विभाग ने नए सोच के साथ नया निर्णय लिया है, इस एक साल के इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन ट्रेनिंग कोर्स का प्लान तैयार किया गया। 

गौरतलब है वर्तमान में छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों में यह ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जाएगा। इनमें रायपुर मेडिकल कॉलेज, बिलासपुर मेडिकल कॉलेज, जगदलपुर मेडिकल कॉलेज, अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज, रायगढ़ और राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में यह ट्रेनिंग कोर्स चलाया जाएगा। पिछले 4 अप्रैल को इसे सरकार की मंजूरी मिल गईथी।

इन सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों को चिकित्सा शिक्षा विभाग ने एडमीशन की प्रोसेस शुरु करने को कहा है। जारी आदेश के अनुसार 20  मई से ऑनलाइ आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। फार्म भरने की आखिरी तारीख 31 मई है। 5 जून को मेरिट लिस्ट जारी होगी। 7 जून को सीटों का अलॉटमेंट किया जाएगा। सीट अलॉट होने के बाद 10 से 13 जून तक एडमीशन लिया जा सकेगा। वहीं 15 जून से विविवत क्लास लगने लगेंगी।

इस इमरजेंसी केयर टेक्नीशियन ट्रेनिंग कोर्स के लिए हर मेडिकल कॉलेज में केवल पांच सीटें होंगी। प्रदेश के 6 मेडिकल कॉलेजों में यह कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसलिए इस कोर्स के पहले बैच में 30 लोगों एडमीशन मेरिट के आधार पर मिलेगा। अगले सालों में सीटें बढ़ाई जा सकेंगी। इस कोर्स में एडमीशन के लिए आरक्षण के सामान्य नियम लागू होंगे। 12वीं क्लास में फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलाजी विषय वाले छात्र इसमे दाखिला ले सकते हैं। इस कोर्स के लिए फीस 3,700 रुपए है, जिसमें एडमीशन फीस एक हजार रुपए औऱ 2700 रुपया ट्यूशन फीस शामिल है। वहीं SC, ST के छात्रों को फीस में छूट मिलेगी।

वहीं आनलाइन आवेदन के लिए लगने वाली फीस सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 500 जबकि SC-ST वर्ग को 300 रुपए होगी। हर मेडिकल कॉलेज अपनी वेबसाइट पर एडमीशन के लिए नोटीफिकेशन जारी करेगा।कोर्स में शामिल होने वाले उम्मीदवार छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होने चाहिए। केवल 17 से 31 वर्ष के बीच के लोग ही कर सकेंगे अप्लाय। मेडीकली फिट लोगों को ही एडमीशन दिया जाएगा।