छत्तीसगढ़ के युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, गणतंत्र दिवस पर सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान

गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है।

Updated: Jan 26, 2023, 11:03 AM IST

रायपुर। कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गणतंत्र दिवस के मौके पर बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री बघेल ने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने का ऐलान किया है। सीएम बघेल ने बताया कि अगले वित्तीय वर्ष से युवाओं को बेरोजगारी भत्ते का लाभ मिलेगा। सीएम बघेल की यह घोषणा आने वाले दिनों में प्रदेश के युवाओं के लिए मील का पत्थर साबित हो सकती है।

सीएम बघेल ने गुरुवार को 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर के लालबाग मैदान में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली। इसके बाद सीएम ने ट्वीट के माध्यम से बेरोजगारी भत्ते की घोषणा की। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "प्रदेश के बेरोजगारों को अगले वित्तीय वर्ष से हर महीने बेरोजगारी भत्ते की घोषणा करता हूं।" 

इसके साथ ही सीएम ने गुरुवार को कई बड़ी घोषणाएं की। सीएम ने अनुसूचित क्षेत्रों की ग्राम पंचायतों को सम्मान निधि देने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी समाज की संस्कृति और पर्वों के संरक्षण के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध रही है। आगामी वित्तीय वर्ष से सरकार बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रदान करेगी।

यह भी पढ़ें: MP की बैगा चित्रकार जोधइया बाई को पद्मश्री, विलुप्त होती बैगा चित्रकला को दिलाई नई पहचान

उन्होंने यह भी कहा कि महिला समूहों महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने के लिए नवीन योजना शुरू की जाएगी। साथ ही छत्तीसगढ़ में कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिए स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित करने का भी ऐलान किया है।