CG : संवेदनशील बूथों पर होगी चॉपर की तैनाती, नक्सली हमला होने पर मतदान कर्मियों की हो सकेगी निकासी

चुनाव आयोग नक्सल प्रभावित इलाकों के संवेदनशील बूथों पर चॉपर तैनात करने वाला है, इसकी शुरुआत 19 अप्रैल को बस्तर में वोटिंग से होगी

Updated: Apr 09, 2024, 09:08 AM IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनावों को नक्सलियों के प्रभाव से बचाने के लिए चुनाव आयोग ने अपनी कमर कस ली है। नक्सल प्रभावित इलाकों में नक्सली हमले की आशंका को देखते हुए चुनाव आयोग ने संवेदनशील बूथों पर चॉपर की तैनाती करने का फ़ैसला किया है। इसकी शुरुआत बस्तर में वोटिंग से होगी। 

चुनाव आयोग चॉपर के ज़रिए ही मतदान कर्मियों को संवेदनशील बूथों तक पहुंचाएगा। अगर इस दौरान नक्सली ईवीएम लूटने के उद्देश्य या किसी भी अन्य कारण से हमले की कोशिश करते हैं तो इन्हीं चॉपर से मतदान कर्मियों की सुरक्षित निकासी सुनिश्चित की जाएगी।

राज्य चुनाव आयोग ने केंद्रीय चुनाव आयोग से इसके लिए दस हेलीकॉप्टर मंगवाए हैं। राज्य के नक्सल प्रभावित इलाकों के करीब 150 से ज़्यादा मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां इन चॉपर का उपयोग किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें : RGPV के फरार आरोपियों पर पुलिस ने बढ़ाई इनामी राशि, संपत्ति ज़ब्त करने की तैयारी

इसकी शुरुआत 19 अप्रैल से होगी। इस दिन बस्तर में चुनाव होने हैं और चुनाव आयोग ने इस दौरान बस्तर लोकसभा क्षेत्र में करीब 36 हजार जवानों को तैनात करने का निर्णय लिया है।

इसके बाद राज्य में दूसरे चरण के मतदान 26 अप्रैल को होंगे। इस दिन राजनांदगांव, कांकेर और महसूमंद में वोट डाले जाएंगे। जबकि राज्य की सात अन्य लोकसभा सीटों पर 7 मई को चुनाव होंगे। इनके नतीजे 4 जून को आएंगे।