छत्तीसगढ़ में 31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, सख्ती कम करने की तैयारी, ऑड ईवन फार्मुले से खुलेंगी दुकानें

छत्तीसगढ़ में कोरोना लॉकडाउन के दौरान दी जा रही छूट, ऑड ईवन फार्मूले के हिसाब से खुलेंगी दुकानें, रात में संचालित होगा होलसेल मार्केट, होम डिलीवरी रहेगी जारी, जिम, स्वीमिंग पूल, धार्मिक स्थल, मॉल, सिनेमाघर और नेशनल पार्क 31 मई तक रहेंगे बंद, रविवार को रहेगा टोटल लॉकडाउन

Updated: May 15, 2021, 06:08 AM IST

Photo courtesy: The Statesman
Photo courtesy: The Statesman

रायपुर। कोरोना पर कंट्रोल नहीं हो पाने के चलते छत्तीसगढ़ में कोरोना लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाने का फैसला सरकार ने लिया है। प्रदेश में 31 मई तक पूर्णबंदी जारी रहेगी। लेकिन इस दौरान सरकार ने सख्ती में ढील देने का फैसला किया है। अब ऑड ईवन के हिसाब से दुकानें खुलेंगी। प्रदेश सरकान ने पहले से जारी छूट के साथ मार्केट खोलने की परमीशन दे दी है। अब दुकानें ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगी, याने पहले दिन 1, 3, 5, 7, और 9 नंबर की दुकानें फिर दूसरे दिन 2, 4, 6, 8, 10 नंबर की दुकानों को खोलने की परमीशन होगी।

वहीं स्थानीय प्रशासन सड़क के एक ओर की दुकानों को एक दिन और सड़क की दूसरे तरफ की दुकानें अगले दिन खोलने का निर्णय भी ले सकता है। राशन और रोजमर्रा की जरुरत के सामान की दुकानें खुलेंगी। सब्जियों और फलों से संबंधित केवल व्यक्तिगत दुकानें खोली जा सकेंगी। होम डिलीवरी को प्रोत्साहन देना होगा। वहीं मीट, अंडा, फिश, दूध और डेयरी प्रोडक्ट की शॉप खुलेंगी। होम डिलीवरी जारी रहेगी। प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट निर्माण गतिविधियां चालू की जा सकेंगी।

पचास प्रतिशत कर्मचारियों के साथ बैंक, पोस्ट ऑफिस खुलेंगे। यहां आने वाले कस्टमर्स को कोरोना प्रोटोकॉल मास्क, दो गज दूरी बनाए रखना होगा। प्रदेश में एक बार फिर रजिस्ट्री का काम सुचारु रुप से हो सकेगा। रजिस्ट्रार दफ्तर में टोकन सिस्टम और ऑनलाइन प्रणाली पिछले साल की तरह लागू की जा रही है। प्रदेश में अब रात 10 बजे तक होटल और रेस्टोरेंट से डिलीवरी हो सकेगी। खाने का आर्डर रात 9 बजे तक ही लिया जा सकेगा।

अनाज की थोक दुकानें शाम 5 बजेतक खुलेंगी। ई कॉमर्स कंपनियां अमेज़न और फ्लिपकार्ट गाइडलान का पालन करते हुए होम डिलिवरी कर सेकेंगी। होलसेल में सब्जियों और फलों की लोडिंग और अनलोडिंग रात में 10 बजे से सुबह 6 बजे तक की जा सकेगी। इसमें फेरबदल का अधिकार जिला प्रशासन को होगा, पर सुबह छह बजे के बाद लोडिंग अनलोडिंग नहीं होगी। हफ्ते में 6 दिन एयर कंडीशनर, कूलर, पंखें, बिजली के सामान की दुकानें, प्लंबर, इलेक्ट्रिकल, हार्डवेयर की व्यक्तिगत और निर्माण संबंधी दुकानें खोली जाएगीं।

शादी समारोह और अंतिम  संस्कार में अधिकतम 10 लोगों के ही शामिल होने की परमीशन जारी रहेगी। शादी हॉल, सिनेमा हॉल, जिम, क्लब, स्विमिंग पूल नहीं खुलेंगे। बड़े बाजार मॉल,  सुपर मार्केट, पार्क, शोरूम को भी बंद रखने का फैसला लिया गया है। धार्मिक स्थलों पर लोगों के जाने पर रोक रहेगी, रोजाना पूजा करने वाले पुजारी ही करते रहेंगे पूजा-अर्चना। जंगल सफारी और नेशनल पार्क 31 मई तक रहेगे बंद रहेंगे। 

बीते 24 घंटें में छत्तीसगढ़ में कोरोना के 7,594 नए मरीज मिले हैं। वहीं 10,444 मरीज़ों को अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया है। कल 172 लोगों की मौत हुई है।