अडानी की तीन कंपनियों में लगा लोअर सर्किट, लगातार तीसरे दिन कंपनियों के शेयर में जारी है गिरावट

गौतम अडानी की तीन कंपनियों अडानी पॉवर, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस में लोअर सर्किट लगा गया है, ऐसा एनएसडीएल की कार्रवाई के कारण हुआ है, एनएसडीएल ने तीन विदेशी फंड्स के अकाउंट फ्रीज कर दिए हैं

Publish: Jun 16, 2021, 10:58 AM IST

अडानी की तीन कंपनियों में लगा लोअर सर्किट, लगातार तीसरे दिन कंपनियों के शेयर में जारी है गिरावट
Photo Courtesy: The Print

मुंबई। देश के नामचीन उद्योगपति गौतम अडानी को लगातार एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। कारोबार की दुनिया में लगातार तीसरे दिन अडानी की कंपनियों के शेयर धड़ाम से गिर गए हैं। अडानी ग्रुप की 6 में से तीन कंपनियों में लोअर सर्किट लग गया है। 

अडानी की जिन तीन कंपनियों में लोअर सर्किट लगा है उनमें अडानी पॉवर, अडानी ट्रांसमिशन और अडानी टोटल गैस शामिल हैं। बाकी की तीन कंपनियों अडानी एंटरप्राइज, अडानी पोर्ट्स, अडानी एनर्जी के शेयर में भी भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। 

बुधवार को बाज़ार खुलते ही अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन के शेयर में पांच फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। जिसके परिणामस्वरूप इनके शेयर्स की कीमत क्रमशः 1394.35 और 1374.10 रुपए तक पहुंच गई। वहीं अडानी पॉवर के कारोबार में भी बाज़ार खुलते ही 4.97 फीसदी की गिरावट देखी गई। जिसके बाद इसके शेयर्स की कीमत भी 127.25 रुपए पर जा पहुंची। 

क्यों लगा अडानी की कंपनियों को धक्का ? 

अडानी की कंपनियों के शेयर्स में भारी गिरावट की वजह नेशनल सिक्योरिटी डिपोजिटरी लिमिटेड की कार्रवाई है। एनएसडीएल ने अडानी ग्रुप के तीन विदेशी निवेशकों के अकाउंट फ्रीज कर दिए हैं। एनएसडीएल ने अल्बुला इन्वेस्टमेंट फंड, क्रिस्टा फंड और एपीएमएस फंड के अकाउंट को फ्रीज किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन तीन निवेशकों के पास अडानी ग्रुप की चार कंपनियों के 43 हज़ार करोड़ से ज़्यादा के शेयर्स हैं।

अकाउंट फ्रीज होने के चलते अब मौजूदा फंड का क्रय विक्रय किसी भी सेक्योरिटीज द्वारा नहीं किया जा सकता। हालांकि खुद गौतम अडानी ने अकाउंट्स फ्रीज होने के दावों से इनकार किया है। लेकिन शेयर बाज़ार के विशेषज्ञ निवेशकों को फिलहाल अडानी ग्रुप में निवेश करने से बचने की सलाह दी है।