एलन मस्क को पीछे छोड़ बर्नार्ड अरनॉल्ट बने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, अंबानी-अडानी टॉप 10 के बाहर

फ्रांसीसी अरबपति और लुई वितॉ मोएट हेनेसी (LVMH) के CEO बर्नार्ड अरनॉल्ट उन्हें पीछे छोड़कर पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। टेस्ला के शेयरों में गिरावट के कारण मस्क की नेटवर्थ में कमी आई है।

Updated: Jan 28, 2024, 03:43 PM IST

फोर्ब्स ने वर्तमान समय के अरबपतियों की सूची जारी की है। इसके मुताबिक एलन मस्क अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं। लग्जरी ब्रांड एलवीएमएच के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं। इस सूची में कोई भी भारतीय कारोबारी टॉप में भी जगह बनाने कामयाब नहीं रहा है।

फोर्ब्स की रियल टाइम अरबपतियों की सूची के मुताबिक, वैश्विक लग्जरी ब्रांड एलवीएमएच के सीईओ अरनॉल्ट और उनके परिवार की कुल संपत्ति शुक्रवार को 23.6 बिलियन डॉलर की वृद्धि के बाद 207.8 बिलियन डॉलर हो गई। वहीं मस्क के 204.5 बिलियन डॉलर से अधिक है। 

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 25 जनवरी को टेस्ला को शेयर बाजार से झटका लगा, जिसके चलते उनकी संपत्ति में 13 फीसदी की गिरावट आई। जिसके कारण मस्क की कुल संपत्ति 18 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा कम हो गई है। वहीं दूसरी ओर, एलवीएमएच के शेयरों में 13 फीसदी से ज्यादा की तेजी दर्ज की गई थी। फोर्ब्स के मुताबिक एलवीएमएच का मार्केट कैप शुक्रवार को 388.8 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

भारत का कोई भी बिलेनियर इस लिस्ट में टॉप टेन में शामिल नहीं है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 104 बिलियन डॉलर (करीब 8.64 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ 11वें स्थान पर हैं। वहीं गौतम अडाणी लिस्ट में 16वें नंबर पर हैं। उनकी नेटवर्थ 75 बिलियन डॉलर (6.23 लाख करोड़ रुपए) है।