गौतम अडानी बने दुनिया के सबसे दूसरे सबसे अमीर शख्स, जेफ बेजोस को भी पछाड़ा, अब सिर्फ एलन मस्क हैं आगे

फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स में गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं। अब दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में एलन मस्क के बाद अब गौतम अडानी का ही नाम है। उन्होंने अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया है।

Updated: Sep 16, 2022, 07:47 PM IST

गौतम अडानी बने दुनिया के सबसे दूसरे सबसे अमीर शख्स, जेफ बेजोस को भी पछाड़ा, अब सिर्फ एलन मस्क हैं आगे

भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने अमेज़ॉन के चेयरमैन जेफ़ बेज़ोस और फ्रांसिस कंपनी लुई वित्तॉन के मलिक बरनार्ड आरनॉल्ट परिवार को भी पीछे छोड़ दिया। संपत्ति के मामले में अब केवल एलन मस्क ही उनसे आगे हैं। फोर्ब्स की रीयल-टाइम अरबपति लिस्ट में गौतम अदानी की नेटवर्थ 154.7 अरब अमेरिकी डॉलर है। जबकि एलन मस्क की नेटवर्थ 273.5 अरब अमेरिकी डॉलर है।

फॉर्ब्स रियल टाइम लिस्ट के मुताबिक अब आरनॉल्ट परिवार की 153.5 अरब अमेरिकी डॉलर की नेटवर्थ के साथ लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। शुक्रवार को उनकी नेटवर्थ में 3.08 फीसदी या 4.9 अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। दूसरी ओर, जेफ़ बेज़ोस अब इस सूची में 149.7 अरब अमेरिकी डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर हैं, जिनकी नेटवर्थ में शुक्रवार को 2.3 अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट आई।

यह भी पढ़ें: PM मोदी के जन्मदिन पर पैदा होने वाले बच्चों को मिलेगी सोने की अंगूठी, तमिलनाडु बीजेपी का ऐलान

बता दें कि पिछले माह गौतम अदानी ने लुई वित्तॉन के बरनार्ड आरनॉल्ट परिवार को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर कब्ज़ा किया था, लेकिन उस वक्त वह जेफ़ बेज़ोस और एलन मस्क से पीछे थे। रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लिमिटेड के प्रमुख मुकेश अंबानी इस सूची में 92 अरब अमेरिकी डॉलर की नेटवर्थ के साथ आठवें स्थान पर मौजूद हैं।

गौतम अडानी की बढ़ती अमीरी को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है। राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि, 'दिल्ली के अपने मित्र की थोड़ी सी मदद के बाद अडानी दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 155.7 बिलियन डॉलर है। जबकि साल 2014 में उनकी संपत्ति 2.8 बिलियन डॉलर ही थी।'

खड़गे ने तंज कसते हुए कहा कि मोदी सरकार "क्रोनी कैप्टलिस्टों की, क्रोनी कैपिटलिस्टों के लिए और क्रोनी कैपिटलिटों के द्वारा" चुनी हुई सरकार है। बता दें कि गौतम अडानी, अडानी समूह के सह-संस्थापक हैं, जो देश का सबसे बड़ा पोर्ट ऑपरेटर है। हाल के दिनों में उनके स्वामित्व वाले मुद्रा पोर्ट से दुनिया के सबसे बड़े ड्रग्स रैकेट के संचालन का खुलासा हुआ है। 

अडानी समूह को देश का सबसे बड़ा कोयला व्यापारी भी माना जाता है। पिछले महीने ही अडानी समूह ने भारत के शीर्ष मीडिया नेटवर्क में से एक NDTV की 29 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का ऐलान किया था। विपक्ष प्रधानमंत्री मोदी पर अडानी को फेवर करने का आरोप लगाती रही है।