दुनिया की सबसे बड़ी पेमेंट कंपनी PayPal भारत में समेटेगी कारोबार

डिजिटल पेमेंट के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी PayPal ने 1 अप्रैल से भारत में अपना कारोबार बंद करने का एलान किया है, यह मशहूर कारोबारी एलन मस्क की कंपनी है

Updated: Feb 05, 2021, 10:41 AM IST

Photo Courtesy : Techcrunch
Photo Courtesy : Techcrunch

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के क्षेत्र में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी पे-पाल (PayPal) ने भारत से अपना बोरिया बिस्तर समेटने की तैयारी कर ली है। मशहूर अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क की ऑनलाइन कंपनी पेपल होल्डिंग्स इनकॉरपोरेटेड ने भारत में डोमेस्टिक पेमेंट सर्विस को 1 अप्रैल से बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी है।

कंपनी ने ट्वीट किया है, '1 अप्रैल 2021 से हम भारत में अपने डोमेस्टिक प्रोडक्ट को बंद करने जा रहे हैं। इसका मतलब है कि हम 1 अप्रैल से भारत के भीतर डोमेस्टिक पेमेंट सर्विसेज की पेशकश नहीं करेंगे।' अमेरिका में कैलिफोर्निया के आईटी हब सैन जोस स्थित मशहूर कंपनी पे-पाल दुनिया भर में ई-पेमेंट की सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी के मुताबिक भारत में कारोबार बंद करने के बाद भी पे-पाल सीमा पार से होने वाले भुगतान का कारोबार जारी रखेगी। इसका मतलब ये है कि विदेशों में रहने वाले ग्राहक अब भी कंपनी की सेवा का उपयोग करके भारतीय व्यापारियों को भुगतान करने में सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें: वॉट्सऐप पेमेंट सर्विस देशभर में लाइव, मैसेज जितना ही आसान होगा लेनदेन

फिलहाल पे-पाल कई भारतीय वेबसाइट्स और ऐप पर पेमेंट की सुविधा मुहैया कराती है। इनमें यात्रा और मेकमाईट्रिप जैसी टैवेल और ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट्स और ऐप के अलावा ऑनलाइन फिल्म बुकिंग ऐप बुक माई शो और फूड डिलीवरी ऐप स्विगी शामिल हैं। माना जा रहा है कि कंपनी ने भारत में कारोबार समेटने का फैसला पेटीम के मुकाबले बाज़ार में टिक नहीं पाने की वजह से किया है।