खामोशी से लोगों की मदद करने में विश्वास करते हैं अमिताभ बच्चन, सवाल उठने पर दिखायी चैरिटी लिस्ट

बिग बी ने ट्रोलर्स को दिया मुंह तोड़ जवाब, सोशल मीडिया पर कहा मैं चैरिटी करता हूं लेकिन बताता नहीं, शो ऑफ कतई नहीं पसंद, लिस्ट जारी कर बोले अब बताना बेहद जरूरी हुआ, 15 करोड़ से ज्यादा की मदद करने के बारे में दी जानकारी

Updated: May 11, 2021, 12:10 PM IST

Photo courtesy: The News Minute
Photo courtesy: The News Minute

कोरोना महामारी के दौर में लोग अपने-अपने तरीके से लोगों की मदद कर रहे हैं। कोई सोशल मीडिया पर प्रमोट कर रहा है, तो कोई खामोशी से इस काम को अंजाम दे रहा है। लेकिन ट्रोलर्स हैं कि बाज नहीं आते, ऐसे ही ट्रोलर्स ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पर निशाना क्या साधा, बिग बी ने अपने एक ही स्टेटमेंट से लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया और बोलती बंद कर दी। जिसके बाद लोग कह रहे हैं कि आप रील हीरो नहीं बल्कि रियल हीरों हैं, वाकई आप शहंशाह हैं।

सोशल मीडिया ट्रोलर्स कई दिनों से अमिताभ बच्चन को लेकर कह रहे थे कि उन्होंने कोरोना महामारी के दौर में पीड़ितों की कोई मदद नहीं की। अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग के जरिए बताया है कि कोरोना काल में अब तक उन्होंने विभिन्न संस्थाओं को करीब 15 करोड़ की मदद पहुंचाई है। साथ ही कोरोना से अपने माता-पिता खो चुके दो बच्चों के पालन पोषण की जिम्मेदारी उठाने का जिक्र भी उन्होंने किया है।

अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि वे चैरेटी करते हैं, लेकिन किसी को बताना जरूरी नहीं समझते। उन्होंने लिखा है कि ‘हां मैं चैरिटी करता हूं, लेकिन कभी ये नहीं माना कि इसे बताना जरूरी है। ये बहुत शर्मनाक है। लेकिन मेरे लिए आज यह बताना प्रासंगिक हो गया है। हर दिन गाली-गलौज और भद्दे कमेंट की गंदगी पर मेरा या परिवार का कभी ध्यान नहीं गया है। समझदारी यही है कि ये तो होता ही रहा है, इसलिए अपना काम करते रहो। किसी से मत कहो, केवल पाने वाला जानता था, और बात वहीं खत्म होती थी।

अब उन्होंने कोरोना काल में लोगों की मदद का लेखा जोखा पेश किया है। उन्होंने बताया है कि 450 बेड के एक केयर सेंटर सेट अप के लिए दिल्ली के रकाबगंज गुरुद्वारा में डोनेशन दिया। मुंबई में बीएमसी के लिए 20 वेंटिलेटर्स का इंतजाम किया। जिसमें से 10 आ गए हैं, 10 जल्द ही आने वाले हैं। शहर की झुग्गी और गरीब बस्तियों में हजार लोगों को खाना भेजने में मदद कर रहे हैं। कोरोना से माता पिता खोने वाले दो बच्चों को गोद लिया। उन्होंने लिखा है कि बंगला साहिब गुरुद्वारे को डाइग्नोस्टिक सेंटर का पूरा सेटअप दिया है जिससे गरीबों  जांच हो सके। बिग बी ने बताया कि उन्होंने अपने नाना-नानी और मां की याद में एक MRI मशीन, सोनोग्राफिक मशीन डोनेट की है।

वहीं उन्होंने बताया है कि उन्होंने उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र के 1500 से ज्यादा किसानों के बैंक का कर्जा चुकाया।उन्होंने कहा है कि वीर शहीद जवानों की सूची मांगा कर उनके परिवारों, पत्नियों और बच्चों की मदद की। इनमें से कुछ गर्भवती शहीद विधवाओं को जरूरत के हिसाब से मदद  की। पुलवामा आतंकवादी हमले के शहीदों के परिवारों को अपने बेटे अभिषेक और बेटी श्वेता के हाथों मदद पहुंचाई।

वहीं उन्होंने लिखा है कि पिछले साल कोरोनाकाल में करीब 4 लाख रोजाना कमाने खाने वालों को एक महीने का राशन भेजा। उस दौरान रोजाना करीब 5 हजार लोगों को दोनों समय का खाना खिलाया। उन्होंने कहा है कि अबतक वे हजारों मास्क, पीपीई किट फ्रंट लाइन वॉरियर्स, हॉस्पिटल्स भेज चुके हैं।

वे अपने पर्सनल फंड से सिख समुदाय को डोनेशन दे चुके हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि मुंबई से उत्तर प्रदेश के लिए एक पूरी ट्रेन बुक करके 2800 प्रवासियों को फ्री में घर भेजा। जब ट्रेनें बंद हुई तब इंडिगो की चार्टर फ्लाइट्स के माध्यम से 180 प्रवासियों को उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर भेजा।

दरअसल इनदिनों बालीवुज कलाकार आगे आकर लोगों की मदद कर रहे हैं, जिनमें सोनू सूद, अक्षय कुमार, अजय देवगन, रवीना टंडन समते बड़ी संख्या में कलाकार शामिल हैं।