सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का विश्व स्तर पर होगा सम्मान, FIAF अवार्ड पाने वाले पहले इंडियन एक्टर होंगे बिग बी

फिल्मों में बिग बी के योगदान के लिए इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स करेगा सम्मान, एक्टर मार्टिन स्कोर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन 19 मार्च को अमिताभ बच्चन को ऑनलाइन देंगे अवार्ड

Updated: Mar 10, 2021, 09:24 AM IST

Photo Courtesy: The Economic Times
Photo Courtesy: The Economic Times

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के अभिनय की दुनिया कायल है। सिनेमा के क्षेत्र में शानदार योगदान के लिए उन्हें इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स द्वारा 19 मार्च को सम्मानित किया जाएगा। यह अवॉर्ड शो ऑनलाइन होगा, जिसमें विश्व प्रसिद्ध एक्टर मार्टिन स्कोर्सेस और क्रिस्टोफर नोलन अमिताभ बच्चन का सम्मान करेंगे। अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा की पहली हस्ती हैं, जिन्हें फिल्म जगत में उनके योगदान के लिए यह अवॉर्ड देने का एलान किया गया है। 19 मार्च को होने वाले एक ऑनलाइन कार्यक्रम में बिग बी को सम्मानित किया जाएगा।

इस अवॉर्ड की घोषणा होने के बाद अमिताभ ने अपनी खुशी का इजहार किया है। उनका कहना है कि “मैं FIAF 2021 अवॉर्ड पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। हमें इस विचार को मजबूत करना चाहिए कि फिल्म संग्रह उतना ही आवश्यक है जितना कि फिल्म निर्माण। मुझे आशा है कि हम फिल्म उद्योग और सरकार में अपने सहयोगियों से इसके लिए आगे समर्थन हासिल करने में सफल रहेंगे, ताकि हम अपने सपने को साकार कर सकें। एक ऐसा केंद्र बना सकें, जो हमारी शानदार फिल्म विरासत को संरक्षित और प्रदर्शित करेगा।

 

अमिताभ बच्चन को FIAF से जुड़े फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ने नॉमिनेट किया है। यह संस्था फिल्मकार और एक्टिविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर का NGO है। यह संस्था फिल्मों के संरक्षण, बहाली, प्रलेखन, प्रदर्शनी और अध्ययन के लिए समर्पित है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन की ओऱ से कहा गया है कि हम अपने एंबेसडर अमिताभ बच्चन को अवॉर्ड मिलने पर बहुत खुश हैं। हम खुशकिस्मत हैं कि अमिताभ ने भारतीय फिल्मों की विरासत को बचाने का हमेशा समर्थन किया है।

78 साल के अमिताभ बच्चन आज भी किसी युवा एक्टर से ज्यादा व्यस्त रहते हैं। एक के बाद एक उनकी कई फिल्में रिलीज होने वाली हैं। इननमें चेहरे, मेडे, ब्रह्मास्त्र, आंखें 2, झुंड और 'तेरा यार हूं मैं' समेत कई फिल्में रिलीज को तैयार हैं।

भारत में अमिताभ बच्चन को सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। अमिताभ हमेशा कहते हैं कि उन्हें लगता है, फिल्म इंडस्ट्री में शायद कुछ और काम करना अभी बाकी है। सात हिन्दुस्तानी से फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बच्चन 50 से ज्यादा वर्षों से फिल्मी दुनिया में सक्रिय हैं। विश्व स्तर के इस सम्मान के एलान के बाद अमिताभ बच्चन के पास बधाइयों का तांता लग गया है।