भारत बना Netflix का सबसे बड़ा बाज़ार, फिल्में देखने में भारतीयों ने सारी दुनिया को पछाड़ा

नेटफ्लिक्स पर भारत में देखी गई सबसे ज्यादा थ्रिलर फिल्म रात अकेली है, कामेडी फिल्मों में लूडो को मिला दर्शकों का प्यार

Updated: Dec 15, 2020, 05:58 PM IST

भारत बना Netflix  का सबसे बड़ा बाज़ार, फिल्में देखने में भारतीयों ने सारी दुनिया को पछाड़ा
Photo courtesy: TechQuila

भोपाल। ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स की फ्री एक्सिस स्कीम रंग लाई है। फ्री एक्सिस के बाद दुनियाभर में नेटफ्लिक्स पर फिल्में देखने के मामले में भारत ने बाजी मार ली है। इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा फिल्में भारत में देखी गई हैं। 

नेटफ्लिक्स की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि देश में बच्चों के नाटक, नॉन-फिक्शन और कोरियाई नाटकों को पंसद किया गया। इन श्रेणियों में कंटेंट की खपत तेजी काफी तेजी से बढ़ी है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि अब हर हाथ में स्मार्ट फोन हैं, पिछले कुछ वर्षों में सस्ते डेटा टैरिफ और स्मार्टफोन की उपलब्धता की वजह से नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और डिजनी हॉटस्टार जैसे ओटीटी कंपनियों में वृद्धी देखी गई है।

वहीं कोरोना लाकड़ाउन के दौरान भी लोगों ने ऑनलाइन फिल्में, वीडियो और म्यूजिक का लुत्फ लिया। इनदिनों फिल्में केवल ओटीटी प्लेटफार्म्स पर रिलीज हो रही हैं। कई फेमस वेब सीरीज भी लोग यहीं पर देखना पसंद कर रहे हैं। आपको बता दें कि बीते सप्ताह 80 फीसदी नेटफ्लिक्स उपभोक्ताओं ने कम से कम एक फिल्म तो देखी ही है। आपको बता दें नेटफ्लिक्स ने 5 और 6 दिसंबर को यूजर्स को फ्री ऐक्सिस दिया था।

नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा पापुलर थ्रिलर फिल्म 'रात अकेली है रही। वहीं एक्शन फिल्मों में सबसे ज्यादा 'एक्सट्रैक्शन', 'मलंग', और 'द ओल्ड गार्ड' को लोगों ने पंसद किया। कॉमेडी फिल्मों में 'लूडो' को दर्शकों ने खूब देखा। इस साल लोगों का इंट्रेस्ट नॉन-फिक्शन सीरीज में ज्यादा रहा। पिछले साल के मुकाबले 250 प्रतिशत अधिक नॉन फिक्शन सीरीज देखी गई हैं, वहीं डॉक्युमेंट्रीज को 100 फीसदी अधिक देखा गया है।

भारत में दर्शकों की संख्या बढ़ने के बारे में नेटफ्लिक्स इंडिया की उपाध्यक्ष (कंटेंट) मोनिका शेरगिल ने बताया कि "ग्लोबल स्केल पर भारत में नेटफ्लिक्स पर सबसे ज्यादा फिल्में देखी जाती हैं और पिछले साल भारत में हमारे 80 प्रतिशत मेंबर्स ने हर सप्ताह कम से कम एक फिल्म देखी।"